AC को इस मोड़ पर ही चलाये और हजारो की बिजली बचाए


गर्मियों में जब हम AC चलाते है तो एक चीज जरुर दिमाग में रहती है कि यार इलेक्ट्रिसिटी का बिल ज्यादा नही आये , तब हमें कुछ टिप्स और ट्रिक्स की मदद लेनी चाहिए जिससे की AC का बिल हम कम से कम कर सके .

    AC से बिजली कैसे बचाए



    गर्मियों में AC की डिमांड बहुत बढ़ जाती है क्योकि जहाँ कूलर काम नही कर सकते है वहा AC अच्छे से काम कर देता है . कूलर को जहाँ अच्छा खासी हवा खिड़की चाहिए वहा AC बिना खिड़की के भी रूम को सुपर कूल कर देता है . तो आइये जानते है कि AC को किस मोड्स पर चलाना चाहिए , जिससे बिजली की बचत हो  

    ➜ क्यों हो जाते है गर्मियों में एसी ब्लास्ट , जाने कारण और उपाय 


    आर्टिकल में क्या सिखने को मिलेगा ? 


    AC से बिजली बचाने और बिल कम लाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स 

    AC के किस मोड से आएगा सबसे कम बिल 

    एयर कंडीशन से कैसे कम से कम बिल लाये 




    AC खरीदते समय स्टार रेटिंग का ध्यान रखे 


    सबसे पहले तो आपको AC ऐसा खरीदना चाहिए जो कम बिजली खाता हो . ऐसे में सबसे ऊपर 5 स्टार रेटिंग वाला AC ही आता है . हमने पहले आपको बताया है कि 5 Star AC और 3 Star AC में क्या फर्क होता है और किस तरह से यह उच्चतम स्टार एयर कंडीशन AC ज्यादा एनर्जी सेवर होता है .



    AC में आने वाले अलग अलग मोड्स 


    लगभग हर एयर कंडीशन (AC) में अलग अलग बहुत से मोड़ आते जिससे आप वातावरण की कंडीशन के आधार पर बदल सकते है . यदि आप सही तरीके से मौसम के अनुसार इन सभी का सदुपयोग करते है तो आपक काफी बिजली की बचत के साथ साथ एयर कंडीशन की लाइफ भी बढ़ा सकते है . 

    आइये जानते है कि किस मोड्स में AC किस तरह काम करता है . 

    • ड्राई मोड :-  यह वर्षा के दिनों में काम में लेना चाहिए . इससे  हवा में मोश्चर को दूर करने में मदद मिलती है जब हवा में नमी ज्यादा होती है . यह हुमिदिटी को दूर करता है . 
    • हीट मोड :- हीट मोड़ में AC तब चलाये जब आपको रूम को थोडा गर्म करना हो , यह रूम का टेमप्रेचर धीरे धीरे बढ़ा देता है . 
    • कूल मोड :- इस मोड़ में AC रूम की गर्म हवा को बाहर निकाल कर रूम को आपके बताये गये टेमप्रेचर तक ठंडा रखता है . बिजली की बचत के लिए आप इसे 24 से 26 डिग्री तक सेट रख सकते है . 
    • ऑटो मोड :- यह सबसे बेस्ट मोड होता है जो अपने आप कमरे के तापमान को सेट करता है जब बहुत ठंडा हो जाता है तो AC खुद बंद जो जाता है और जब गर्मी बढ़ जाती है तो स्वत: ही शुरू होकर उसे ठंडा रखता है . 
    • स्लीप मोड :- इस मोड्स को रात में सोते समय शुरू कर देना चाहिए , इससे यह रूम को उचित लेवल पर ठंडा रखता है . यह रूम के टेमप्रेचर को नियंत्रण में रखता है . 



    AC को चलाये ऑटो मोड्स में , करेगा बिजली की बचत


    यदि आप AC के मोड्स को लेकर कंफ्यूज है तो आप बिना सोचे समझे बस AC का Auto Mode शुरू कर देगा , इससे यह अपने हिसाब से कमरे के तापमान का ध्यान रखेगा और खुद अपने आप रूम को ठंडा कर देगा .

    जब हम AC का ऑटो मोड़ शुरू कर देते है तो एसी के ड्राई मोड, कूल मोड और हीट मोड भी ऑन हो जाते है और फिर सब आपस में मिलकर रूम को ठंडा रखते है . इससे बिजली में काफी बचत होती है .

    इस ऑटो मोड़ का सबसे बड़ा फायदा है होता है कि यह रूम टेमप्रेचर के आधार पर खुद तय करता है कि कब AC की मोटर चलनी या रुकनी चाहिए , कब कंप्रेसर चलेगा या रुकेगा , कब कौनसा मोड ओं करना है आदि . 


    AC के साथ चलाये पंखा 


    यदि आप AC के साथ साथ पंखा भी चलाते है तो यह दोनों मिलकर जल्दी ही कमरे को ठंडा कर देंगे . पंखा कमरे की हवा को खीच कर निचे फेकता है जिससे AC को जल्दी ही इस हवा को बाहर करने में मदद मिल जाती है . 

    AC चलाते समय कमरे के दरवाजे खिड़की रखे बंद 


    यह विशेष ध्यान रखना है कि जिस कमरे में AC लगा हुआ है उसमे खिड़की और दरवाजे और रोशनदान को आप बंद रखे जिससे कमरे की ठंडी हवा बाहर ना सके और बाहर की गर्म हवा अन्दर नही आ सके .

    जैसे हम कार में AC चलाते समय सभी खिड़कियाँ बंद कर देते है और कार जल्दी से ठंडी हो जाती है .

    कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे करे



    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने जान लिया कि AC Ko Hame Kis Mode Par Chalane Se Fayda Hota Hai . AC लगाने के बाद हम सभी यह चाहते है कि बिजली का खर्चा कम से कम आये और इसके लिए कुछ जरुरी बाते है जो आपको पता चलनी ही चाहिए . 

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी . 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post