कंप्यूटर में सीपीयू क्या होता है और इसके क्या कार्य है 

What is CPU In Computer :- हम सभी जानते है कि कंप्यूटर में CPU सबसे जरुरी पार्ट होता है , जैसे हमारे शरीर में दिमाग का कार्य है वैसे ही कंप्यूटर का दिमाग CPU कहलाता है . बिना CPU के वो काम कर ही नही सकता जो उसका मुख्य काम है प्रोसेसिंग का . यह इंस्ट्रक्शन को लेता है और यूजर के अनुसार उसको प्रोसेस करता है . 

Computer me CPU Ki jankari


    तो इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे कि कंप्यूटर में सीपीयू का क्या रोल होता है और यह क्यों बहुत जी जरुरी भाग है किसी कंप्यूटर का . 

    साथ ही जानेंगे कि CPU के कौनसे कार्य है . 

    CPU की फुल फॉर्म क्या है 


    CPU की फुल फॉर्म है - सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट - Central Processing Unit . यह इनपुट और आउटपुट के बीच में प्रोसेसिंग का कार्य करता है . यह दुसरे हार्डवेयर से प्राप्त डाटा को डिजिटल सिग्नल में बदल कर प्रोसेसिंग करवाने का कार्य करता है . 

    CPU का एक दूसरा नाम भी है जिसे माइक्रोप्रोसेसर या प्रोसेसर भी कहते है . IC के बाद कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी में इसे काम में लिया गया था .  

    ➜ कंप्यूटर की सभी जनरेशन की हिंदी में जानकारी - Computer Generation in Hindi 

    CPU के कौनसे भाग होते है 


    CPU बहुत सारे भागो से मिलकर बनता है जो मिलकर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहलाते है .

    • कण्ट्रोल यूनिट (नियन्त्रण इकाई)
    • रजिस्टर  
    • एएलयू (अंकगणितीय तर्क इकाई)
    • मेमोरी  यूनिट 
    • क्लॉक  (घड़ी )

    ➜  कंप्यूटर में ROM और RAM में क्या फर्क होता है ?

    CPU के सभी भागो की विस्तार से जानकारी 

    कण्ट्रोल यूनिट - यह CPU में एक सर्किट होता है जी इनपुट आउटपुट को कण्ट्रोल करता है . यदि गणितीय कार्य है तो यह उसे ALU में भेजता है और प्रोसेस करने के बाद फिर से उसे प्राप्त कर आउटपुट डिवाइस को भेजता है . यह बाहरी निर्देशों को प्राप्त करके उसका क्रम बनाता है और उसे संचालित करवाता है . इसके अलावा यह कार्यो को संभालता है जैसे कि , डिकोड करना, निष्पादन प्रबंधन और परिणाम संग्रहीत करना आदि . 

    रजिस्टर -  रजिस्टर छोटे मेमोरी स्टोरेज होते है जो CPU में मिलते है . जिस डेटा पर कंप्यूटर इस समय काम कर रहा है उसे यह रजिस्टर में रखा जाता है . रजिस्टर भी तीन तरह के होते है जो उनके काम पर डिपेंड करते है . 

    • जनरल परपज रजिस्टर 
    • इंस्ट्रक्शन रजिस्टर   
    • प्रोग्राम काउंटर जो नेक्स्ट इंस्ट्रक्शन को बता सके . यह काउंटर की तरह कार्य करता है जो बताता है कि किसके बाद कौनसी इंस्ट्रक्शन को काम में लेना है . 

    एएलयू - यह arithmetic logic unit होती है जिसका मुख्य काम है गणितीय गणना को पूरा करना . यह मुख्य रूप से जोड़ , बाकी , गुणा और भाग के साथ लॉजिकल ऑपरेटर जैसे AND , OR , NOT की कंडीशन को पूरा करती है . यह CPU के ही रजिस्टर से डेटा कोलेती है और प्रोसेसिंग करके मेमोरी यूनिट में भेज देती है .    

    मेमोरी यूनिट - CPU में भी खुद की एक छोटी मेमोरी यूनिट होती है जो कि मेमोरी से जुड़े बहुत से कार्य करती है जैसे CPU और RAM के बीच मेमोरी को ट्रान्सफर करना .यह Cache Memory को भी कण्ट्रोल करती है जो CPU में ही होती है और CPU को और भी तेज करने में मदद करती है . 

    क्लॉक - CPU क्लॉक के द्वारा अपने अन्दर के कॉम्पोनेन्ट को सिग्नल भेजता है . क्लॉक स्पेशल फ्रीक्वेंसी की पल्स तैयार करता है जिससे सीपीयू के बहुत से कार्य होते है . क्लॉक की स्पीड को हर्ट्ज़ में नापा जाता है और यह बताता है कि कितने आदेशो को CPU एक सेकंड में पूरा कर सकता है . एक गीगाहर्ट्ज़ = 1000000000 के बराबर होता है . जितने तेज क्लॉक की स्पीड होगी , प्रोसेसर उतना ही तेज माना जाता है . 

    कुछ ऐसे भी प्रोसेसर आते है जो आपको घड़ी की स्पीड बढाने और कम करने में सहायता करते है पर यदि आपने ज्यादा ही तेज घडी को चला दिया तो यह प्रोसेसर पर एक भार करती है जिससे प्रोसेसर में आग लगने का या गर्म होने का खतरा हो जाता है . 

    ➜  कंप्यूटर में काम आने वाली अलग अलग तरह की भाषाए - हाई , लो , असेंबली  

    CPU के कंप्यूटर में मुख्य कार्य कौनसे है ?   


    इनपुट आउटपुट को चलाने का :- CPU इनपुट डिवाइस से डेटा लेता है और खुद प्रोसेस करके उसे स्टोर या आउटपुट डिवाइस में दिखाता है . 

    प्रायोरिटी देना :- CPU हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर के द्वारा निर्देशित आदेशो को पूरा करता है और इसके लिए वो खुद को फ्री करके रिसोर्सेज उपलब्द करवाता है . 

    IPO Cycle in Computer


    कैश मेमोरी को नियंत्रण :- सीपीयू में बहुत ही जरुरी मेमोरी होती है कैश मेमोरी . यह बहुत ही तेजी से करंट डेटा पर काम करती है जिससे कि CPU की स्पीड बढ़ जाती है . यह कैश मेमोरी खुद CPU में होती है . 

    कण्ट्रोल यूनिट पर नियंत्रण :-  कण्ट्रोल यूनिट का कार्य है निर्देशों को सीरियल वाइज चलाने का , जो भी CPU का एक बहुत जरुरी पार्ट है . 

    CPU में Core क्या होती है . 


    जब किसी प्रोसेसर में एक से ज्यादा प्रोसेसर को फिट किया जाता है तो उसे CPU की Core कहा जाता है . जैसे जब एक प्रोसेसर में दो प्रोसेसर डाले जाते है तो उसे ड्यूल कोर प्रोसेसर कहते है .

    ऐसे ही चार प्रोसेसर वाला प्रोसेसर क्वैड कोर (Quad Core) प्रोसेसर कहलाता है . 

    • Single Core Processor - ऐसे प्रोसेसर सबसे पहले चले तो बहुत ही स्लो होते है . 1970 में ऐसे ही प्रोसेसर को काम में लिया गया था . 
    • Double Core Processor -  ऐसे प्रोसेसर में डबल प्रोसेसर होते थे . उदाहरण intel nehalam, Intel core 2 quad  etc
    • Quad Core Processor - जब एक प्रोसेसर में 4 प्रोसेसर ;लगे होते है तो उसे क्वाड कोर  प्रोसेसर कहते है जैसे intel nehalam, Intel core 2 quad, AMD phenom X4, etc
    • Hexa Core Processor - जब एक प्रोसेसर में 6 प्रोसेसर ;लगे होते है तो उसे हेक्साकोर प्रोसेसर कहते है जैसे intel Xeon W2135, intel processor
    • Octa Core Processor -  जब एक ही प्रोसेसर में 8 प्रोसेसर को डाला जाता है तो वो ऑकटा कोर प्रोसेसर कहलाता है . ऐसे प्रोसेसर की मल्टीटास्किंग बहुत ही फ़ास्ट होती है क्योकि 8 प्रोसेसर एक साथ काम करते है .  इसके उदाहरण – AMD Pro-1700X, intel i7-9800X, AMD 2700 इत्यादी .

    ➜  Arrow Keys क्या होती है और इनके क्या कार्य है

    CPU कैसे कंप्यूटर में काम करता है 


    CPU रजिस्टर और मेमोरी में रखे गये डेटा या फिर इंस्ट्रक्शन को प्राप्त करके उस पर प्रोसेसिंग कर कार्य करता है . यह पहले उस फेच की गये डेटा को कण्ट्रोल यूनिट में भेज देता है जहाँ यह डिकोड होती है , यदि उसे ALU की भी जरुरत होती है तो आगे वो उसे ALU तक भी डेटा भेजता है और फिर प्रोसेस करवाता है . इसके बाद जो इनफार्मेशन तैयार होती है उसे फिर से मेमोरी या रजिस्टर में स्टोर करवाता है , और फिर दूसरी इंस्ट्रक्शन पर कार्य करता है . 

    CPU  Cabinet का चित्र दिखाए 




    कैबिनेट का सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है CPU जिसे हम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कहते है . इसका दूसरा नाम प्रोसेसर होता है . इसके अलावा चित्र के अनुसार आप देख सकते है कि कैबिनेट में CD-ROM , Caste , Hard Disk , Mother Baord , Data Cable , RAM , ROM , CPU Fan , Power Cable आदि होते है .


    CPU से जुड़े मुख्य प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न 1. CPU को कौनसी पीढ़ी में शामिल किया गया था 

    उत्तर 1 : CPU को कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी में शामिल किया गया था . 

    प्रश्न 2. CPU की फुल फॉर्म क्या है ? 

    उत्तर 2 :सीपीयू की फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है . 

    प्रश्न 3. CPU को और किस नामो से जाना जाता है 

    उत्तर 3 : CPU को माइक्रोप्रोसेसर और प्रोसेसर के नाम से जाना जाता है . 

    प्रश्न 4. CPU और कैबिनेट में क्या फर्क है ? 

    उत्तर 4 :CPU छोटा सा प्रोसेसर होता है जो मदर बोर्ड पर लगा होता है जबकि कैबिनेट पुरे डिब्बे को कहते है जिसमे हार्ड डिस , RAM Or ROM , मदरबोर्ड , कुलिंग फेन लगे होते है . 

    प्रश्न 5. CPU के मुख्य भाग के नाम क्या है ? 

    उत्तर 5 CPU के मुख्य भाग कण्ट्रोल यूनिट , ALU , रजिस्टर , क्लॉक , मेमोरी यूनिट होते है . 

    प्रश्न 6 .CPU को कंप्यूटर का दिमाग क्यों कहा जाता है ?  

    उत्तर 5 जैसे की शरीर के सभी अंगो को निर्देश देने का कार्य दिमाग का होता है वैसे ही CPU कम्प्यूटर के दुसरे सभी पार्ट्स जैसे इनपुट डिवाइस , आउटपुट डिवाइस  पर कण्ट्रोल रखता है और प्रोसेसिंग करवाता है , इसलिए कंप्यूटर को 

    प्रश्न 7 कुछ इस समय के फेमस प्रोसेसर के नाम क्या है ? 

    उत्तर 7 इस समय के कुछ मुख्य प्रोसेसर है - Intel i9 ,Intel i7, AMD है . 

    प्रश्न 8. Cache मेमोरी क्या होती है  ? 

    उत्तर 8  प्रोसेसर में एक मेमोरी भी होती है जो बहुत ही फ़ास्ट होती है , यह पुरे कंप्यूटर की सबसे तेज मेमोरी होती है जिसे हम कैश मेमोरी कहते है . इससे ही प्रोसेसर की स्पीड बढ़ जाती है . 

    प्रश्न 9. CPU और Cabinet क्या एक होते है 

    उत्तर 9  दरअसल भारत में कैबिनेट को ही CPU बोला जाता है जबकि यह गलत है .कैबिनेट तो वो बॉक्स होता है जिसमे CPU , Hard Disk , MotherBoard , Power Supply , Power card , Graphics Card  आदि  रहते है . जबकि CPU तो प्रोसेसर होता है . 

    CPU भी कैबिनेट के अन्दर ही रहता है जबकि कैबिनेट CPU में नही रहता है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने यहा जाना कि कंप्यूटर में CPU क्या होता है ? CPU के क्या क्या कार्य होते है . CPU के मुख्य कॉम्पोनेन्ट क्या होते है और उनका क्या रोल होता है . 

    आशा करता हूँ आपको दी गयी सभी जानकारी बहुत अच्छे से समझ में आई होगी

    ➜ जानिए गूगल फोटो की  हिंदी जानकारी

    ➜  कंप्यूटर में फंक्शन keys क्या होती है

    Post a Comment

    Previous Post Next Post