INPUT DEVICE क्या होते है और इसके प्रकार 

What are input Devices in Hindi . Computer में जिस हार्डवेयर के द्वारा हम डाटा या निर्देश इंटर करवाते है वो सभी यंत्र हार्डवेयर कहलाते है . इन्हे हम छु सकते है देख सकते है . ये यंत्र आपके और कंप्यूटर के बीच कम्युनिकेशन का एक साधन उपलब्द करवाते है पर इसमे सिर्फ आप ही कंप्यूटर को डाटा या फिर किसी कमांड के द्वारा निर्देशित कर सकते है . 

Computer input device

    हमने पहले आपको विस्तार से कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस की हिंदी जानकारी दी थी , इनसे बिलकुल अलग इनपुट डिवाइस होते है . दोनों मिलकर CPU के साथ प्रोसेसिंग करके फाइनल इनफार्मेशन लाते है और आउटपुट के द्वारा दिखाते है . 

      ➜ कंप्यूटर में RAM और ROM मेमोरी क्या होती है और इनमे क्या अंतर है ?

    Computer में Input Device के प्रकार 


    कंप्यूटर में मुख्य रूप से कौनसे इनपुट डिवाइस होते है , इसकी जानकारी आप लिस्ट के रूप में निचे देख सकते है . उसके बाद हम आपको विस्तार से एक एक इनपुट डिवाइस की जानकारी देंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी . 
    • Keyboard 
    • Mouse
    • TrackBall
    • Joystick
    • Lightpen
    • TouchScreen
    • Scanner
    • Barcode Reader
    • OMR
    • OCR
    • MICR
    • Microphone
    • QR Code Reader
    • Web Camera
    • Biometric Sensor
    • USB DRIVE
    • DVD DRIVE

    Keyboard  ( कीबोर्ड )


    कंप्यूटर में सबसे मुख्य इनपुट डिवाइस में कीबोर्ड का नाम सबसे पहले आता है क्योकि इसके द्वारा अल्फानुमेरिक डाटा या फिर कमांड कंप्यूटर में प्रोसेसिंग के डाली जाती है . मान लीजिये आपको 2 नंबर की जोड़ करनी है तो आपको कंप्यूटर में वो दो नंबर डालने के लिए कीबोर्ड की जरुरत होगी . 

    keyboard in Hindi


    कीबोर्ड हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दोनों प्रकार के होते है .  आप जिस कीबोर्ड को छू सकते है और अपनी फिंगर से प्रयोग में ले सकते है वो हार्डवेयर होते है जबकि कंप्यूटर की स्क्रीन पर आने वाले कीबोर्ड ओं स्क्रीन कीबोर्ड कहलाते है जो सॉफ्टवेयर का ही एक प्रकार है . 

    Mouse  (माउस )


    कंप्यूटर में माउस भी एक बहुत अहम इनपुट Device है , जिसके द्वारा आप सेलेक्ट कर सकते है , कोई कमांड पर क्लिक कर सकते है , किसी फाइल को ड्रैग एंड ड्राप कर सकते हो .

    माउस बॉल

    माउस में तीन बटन होते है जिसे लेफ्ट , राईट और स्क्रॉल कहा जाता है . माउस की तरह ही टचपेड़ लैपटॉप में आता है जो सेलेक्ट करने के काम में आता है . 

    Trackball  (ट्रैकबॉल )


    ट्रैकबॉल एक पोइंटिंग डिवाइस है जिसमे एक बॉल लगी रही है . यह बाल ट्रैकबॉल के मूवमेंट पर दो अक्षो में घुमने का पता लगाती है और फिर उसी अनुसार स्क्रीन पर मूवमेंट करवाती है 

    ट्रैकबॉल

     Arrow Keys क्या है और इनका क्या काम होता है - What is Arrow Keys in Hindi

    Joystick  (जोस्टिक )


    जोस्टिक का निर्माण कंप्यूटर में गेम खेलने के उद्देश्य से किया गया है  इसे हम माउस का एक उच्चस्तरिन वर्शन कह सकते है . यह सभी 8 दिशाओ में फिराया जा सकता है अत: इसके मोशन के द्वारा स्क्रीन पर कर्सर चलता है . 

    joystick का कार्य


    ➜  What is Computer Mouse in Hindi - माउस क्या होता है

    Barcode Reader (बारकोड रीडर )


    बारकोड रीडर के द्वारा आप बारकोड में लिखी जानकारी को स्केन कर सकते है .

    ऑनलाइन बारकोड रीडर


    Web Camera  (वेब कैमरा )


    Web Camera भी एक आउटपुट डिवाइस है जिसके द्वारा आप सामने की फोटो या विडियो को कैप्चर कर सकते है और फिर आगे इसे अपने कंप्यूटर में या फिर इन्टरनेट के माध्यम से आगे भेज सकते है .

    यह भी आपके फोटो या विडियो को कंप्यूटर में डालने का कार्य करता है . अत: इसे भी इनपुट डिवाइस कहा जाता है . 

    वेब कैमरा के कार्य

    Scanner  ( स्कैनर )


    कंप्यूटर में स्कैनर भी इनपुट डिवाइस में आता है जिसके द्वारा आप किसी फोटो , किसी डॉक्यूमेंट की हाई क्वालिटी फोटो को कंप्यूटर में स्कैनर के द्वारा स्कैन कर सकते है . स्केन का अर्थ है उस चित्र या डॉक्यूमेंट की फोटो को डिजिटल रूप में बदलने से .

    कंप्यूटर में स्कैनर क्या होता है

    टचपेन   ( Touch pen )


    टच पेन एक ऐसा इनपुट टूल होता है जिससे आप स्क्रीन परकिसी चीज को मार्क कर सकते है और फिर इससे कंप्यूटर समझ जाता है कि आपने कहाँ मार्क किया है . 

    MicroPhone   ( माइक्रोफोन   )


    माइक्रोफोन एक ऐसा इनपुट डिवाइस है जिसमे एक माईक (Mic) भी होता है जो आपकी आवाज को कंप्यूटर के अन्दर डालने में सहायक होता है . इस माइक्रोफोन के द्वारा आप कंप्यूटर के माध्यम से विडियो चैट कर सकते है , गेम में अपनी आवाज दे सकते है , कुछ रिकॉर्ड कर सकते है आदि . 

    माईक आपकी आवाज को एनालॉग सिग्नल से कंप्यूटर में डिजिटल सिग्नल में बदल देता है . 

    OCR  ( ऑप्टिकल करैक्टर रीडर    )


    ऑप्टिकल करैक्टर रीडर डिवाइस भी एक इनपुट डिवाइस है जो कि करैक्टर को पढने का कार्य करता है और फिर उसे कंप्यूटर में भेजता है . यह नंबर , करैक्टर और स्पेशल सिंबल भी पढ़ सकता है . 

    यह करैक्टर बाई करैक्टर पढता है और फिर उसे मशीन के पढने योग्य भाषा में बदलता है जो कंप्यूटर में मदद करती है . 

    इसके द्वारा एग्जाम में कॉपी चेक होती है , यह डेटाबेस में सही आंसर से चेक करता है . 

    QR CODE READER ( क्यूआर कोड रीडर  )


    QR कोड रीडर के कारण आप कोई भी QR Code को स्कैन करके उसमे लिखी जानकारी को पढ़ सकते है या उस लिंक को खोल सकते है जिसमे उससे जुड़ी जानकारी दी गयी है . 


    Flash Drive ( फ्लेश ड्राइव   )


    फ्लेश ड्राइव एक छोटी स्टोरेज ड्राइव होती है जिसे हम इनपुट आउटपुट डिवाइस भी कहते है . इसका दूसरा नाम पेन ड्राइव है . यह छोटी सी होती है पर स्टोरेज कैपेसिटी GB में होती है . इसे कंप्यूटर या लैपटॉप के USB PORT में लगाकर आप फाइल इसमे ट्रान्सफर कर सकते है . 

    Pen drive input device


    Biometric Sensor  ( बायोमेट्रिक सेंसर  )


    बायोमेट्रिक सेंसर के द्वारा भी आप अपने अंगुलियों के निशान , आँखों की पुतली को कंप्यूटर में स्केन करा सकते है और फिर उसे फिर डाटाबेस में सेव कर सकते है . यह मुख्य रूप से आधार कार्ड बनाते समय और आधार कार्ड के वेरिफिकेशन में काम में आता है . इसके द्वारा भी यूजर के शरीर का शारीरिक डाटा कंप्यूटर में लिया जाता है .

    Bio metric sensor kya hai

     

    MICR  ( एमआईसीआर )


    MICR की फुल फॉर्म है Magnetic Ink Character Reader . यह एक इनपुट डिवाइस है जो स्पेशल इंक से लिखे गये टेक्स्ट को पढ़ कर कंप्यूटर में स्टोर करने का कार्य करता है . मुख्यत यह बैंक में काम में लिया जाता है जहाँ बैंक चेक के सीक्रेट कोड को पढना होता है . 

    यह मुख्य रूप से तीन तरह की जानकारी पढ़ सकता है . 

    • बैंक का नाम और ब्रांच 
    • चेक का यूनिक नंबर  
    • अकाउंट किस व्यक्ति से जुड़ा हुआ है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने जाना कि कंप्यूटर में Input Devices Kya Hote Hai ,इनके प्रकार कौनसे होते है   इसमे हमने आपको विस्तार से मुख्य इनपुट डिवाइस की जानकारी दी है . 

    इससे आपको पता चला कि कौन कौन से डिवाइस इनपुट कहलाते है और किस तरह यह डेटा को कंप्यूटर में भेजने का कार्य करते है . 

    ➜ जानिए गूगल फोटो की  हिंदी जानकारी

     कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे करे






    Post a Comment

    Previous Post Next Post