कैसे हो सकती है आपकी सिम बंद 


Kab Ho Jati Hai Sim Band . मैने कल अपने जयपुर में रहने वाले एक दूर के दोस्त को फोन किया पर वो फोन उसने नही बल्कि किसी बिहार के दादा ने उठा लिया . मेने कहा रोहित से बात करनी है तो उन्होंने कहा की यहा कोई रोहित नही है . तब समझ में आया कि मेरे दोस्त के नंबर अब उसके नही रहे बल्कि किसी और को दे दिए गये है .


आज कल सिम कार्ड (Sim card in Hindi ) में समय समय पर रिचार्ज करवाना जरुरी है जिससे की सिम बनी रहे .

हम देखते है कि जिन सिमो को लम्बे समय तक आप बंद रखते है उसे फिर सिम कंपनी परमानेंट बंद कर देती है और किसी दुसरे यूजर को वो नंबर असाइन कर दिए जाते है . यानी की उस सिम का मालिक ही बदल दिया जाता है , सिम के साथ उससे जुड़े डॉक्यूमेंट चेंज हो जाते है आदि . 

    kaise ho sakti hai aapki sim band


    आपकी भी कोई सिम ऐसे ही बंद ना कर दी जाए और किसी अन्य व्यक्ति को नही दी जाए , उसी पर प्रकाश डालने के लिए हम यह आर्टिकल आपके लिए लाये है . साथ ही आप जानेंगे कि Band Sim Ko Fir Se Kaise Chalu Karaye .


    क्यों आपके सिम नंबर दुसरे लोगो को दे दिए जाते है 

    दोस्तों समय के साथ मोबाइल यूजर भी बढे है और भारत में तो पहले ड्यूल सिम का काफी चलन था जिसके कारण लोग आये दिन सिम बदलते रहते थे . एक सिम कार्ड वो परमानेंट नंबर की रखते थे और दूसरी सिम ऑफर का फायदा उठाने के लिए खरीदते थे , जब ऑफर खत्म हो जाता तो फिर उस सिम को फेक देते थे ,

    ऐसे में बहुत से लाखो नंबर रिज़र्व हो जाते थे , ऐसे में टेलिकॉम कंपनी ने फिर यह फैसला लिया कि बहुत महीनो तक कोई सिम में रिचार्ज नही करवाए या उसकी सेवाए नही ले तो उस सिम को वे दुसरे व्यक्ति को देंगे . इससे बंद हुए नंबर फिर से किसी दुसरे व्यक्ति को मिल जाते है . 



    सभी टेलिकॉम कम्पनी के कस्टमर केयर नंबर 


    आइये जानते है कि भारत की प्रसिद्ध टेलिकॉम कम्पनी के कस्टमर केयर नंबर कौनसे है जिनपे आप उनसे बात कर सकते है .

    टेलिकॉम कंपनी नाम  Company
    जिओ (Jio )199 Or 1800 88 99999
    एयरटेल (Airtel)121
    वीआई (VI)199 Or 18001234567
    बीएसएनएल (BSNL)1800-345-1500


    कब आपके सिम नंबर दुसरे कस्टमर को दे दिए जाते है 


    यदि आपने कई महीनो तक अपनी सिम को काम में नही लिया और उस पर इनकमिंग और आउटगोइंग सेवा भी बंद पड़ी है तो यह सिम पहले डीएक्टिव हो जाती है .  सिम नेटवर्क कंपनी को लगता है कि आप अब सिम की आगे की सेवाए नही लेना चाहते है . ऐसे में सिम नेटवर्क कंपनी (टेलिकॉम कंपनी ) आपकी सिम को पूरी तरह से ब्लाक करके उसके नंबर से आपका रिश्ता तोड़ देती है . 

    इसके बाद यह नंबर किसी अन्य कस्टमर को प्राप्त हो जाते है . 

    अब आप सोच रहे होंगे कि एक सिम के मालिक को बदलने में कितना समय लगता है तो बता दे लगभग इसमे 1 साल का प्रोसेस लगता है . 

    पढ़े :- Phone में स्टोरेज क्या होता है और कैसे इसे चेक करे ? 

    बंद सिम को कैसे चालू करे ? 


    दोस्तों यदि आप भी Band Sim Ko Chalu Kaise Kare जैसे सवाल का जवाब खोज रहे है तो बता दे कि यहा इसके लिए दो बातें आपको पहले जाननी होगी .

    पहली - सबसे पहले आप यह पता लगाये कि आपकी सिम पूरी तरह से बंद हो चुकी है या फिर सिर्फ Deactivate हुई है क्योकि आपके सिम की सर्विस वैलिडिटी खत्म हो चुकी है

    यदि ऐसा केस है तो आप अपन टेलिकॉम कम्पनी के कस्टमर केयर में फोन करके जानकारी ले सकते है कि आपको सर्विसेज फिर से शुरू करने के लिए कम से कम कितने का रिचार्ज करवाना होगा . उचित रिचार्ज करवाने पर सिम की सर्विसेज फिर से शुरू हो जाएगी . 

    दूसरी - आपने अपनी सिम में लास्ट रिचार्ज कब करवाया था . 

    सबसे पहले तो किसी दुसरे नंबर से आप अपने इस नंबर पर फोन करके चेक करे कि फोन किसी दुसरे व्यक्ति को तो नही जा रहा , ऐसे केस में आपका नंबर किसी दुसरे व्यक्ति को टेलिकॉम कंपनी दे देती है जब आपने सालो तक सिम को काम में नही लिया हो तो . 

    ऐसे केस में आप किसी भी तरह से अपनी बंद हुई सिम को प्राप्त नही कर पायेंगे , यदि आपके सिम नंबर पर कोई दूसरा व्यक्ति फोन उठा रहा है तो . 

    आपकी  सिम बंद ना हो उसके लिए करे ये जरुरी उपाय 

    जिस सिम नंबर को आप कभी नही खोना चाहते , उसके लिए कुछ विशेष बातो का ध्यान रखे जिससे कि वो सिम कभी बंद नही होगी जैसे की 

    • सिम को हमेशा फोन में लगा कर रखे . 
    • सिम वैलिडिटी को खत्म होते ही वैलिडिटी रिचार्ज करवा ले 
    • सिम को महीनो तक बंद ना रहने दे . 
    • अपनी सिम से फेक कॉल ,स्पैम मेसेज ना करे . 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    इस आर्टिकल में आपने जाना कि कैसे आपकी सिम नेटवर्क टेलिकॉम कंपनी के द्वारा बंद कर दी जाती है . सिम बंद करने के पीछे कौनसे कारण होते है और कैसे आप बंद हुई सिम को कैसे फिर से शुरू करवा सकते है .

    ➜  किसी कोई हुई सिम को कैसे कराये ब्लॉक जिससे की फोन और मेसेज नही जा सके 

     स्मार्टफोन में कैसे होता है ब्लास्ट, क्या हैं इससे बचने का तरीका













    Post a Comment

    Previous Post Next Post