एयर कंडीशनर में क्या होता है टन , 

Air Condition Me Ton Kya Hota Hai .  गर्मियों में राहत का दूसरा नाम है एसी (Air Conditioners) और जब हम इसे खरीदने जाते है तो हमसे डिस्ट्रीब्यूटर पूछता है कि आपको कितने टन का एसी चाहिए बहुत सारे लोगो को लगता है कि टन का संभव 1000 KG से है पर यहा AC में ऐसा नही है . बहुत सारे लोगो को लगता है कि AC में टन उसमे भरी कुलिंग गैस को कहा जाता है , पर ऐसा भी नही है . 


    तो फिर AC में टन क्या होता है और यह किस चीज के बारे में जानकारी देता है (What is Ton in AC in Hindi ) , आइये जानते है विस्तार से .  

    AC me Ton Kya Hota Hai


    तो इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि  AC में टन किसे कहा जाता है और इससे किस चीज का पता चलता है . साथ ही जानेंगे कि कितने टन का AC किस कमरे के लिए उपयुक्त होता है . 

    ➜ किन कारणों से हो सकता है एसी में ब्लास्ट , ध्यान रखे ये जरुरी बातें 

    AC में क्या होता है टन - Ac Me Ton Kya Hai 


    दुनिया में हर चीज को मापने के लिए मेजर यूनिट बनाई गयी है . ऐसे ही एसी कितने बड़े आकर के कमरे को ठंडा कर सकता है , इसके लिए भी टन बनाया गया है . अत: एसी की शीतलता को मापने का एक मापदंड है AC में टन . 

    • 1 टन आकार का एसी 
    • 1.5 टन आकार का एसी 
    • 2 टन आकार का एसी 
    • 3 टन आकार का एसी 

    ➜ AC में स्टार रेटिंग क्या होती है , 3 स्टार AC और 5 Star AC में कौनसा अच्छा है



    ऐसे समझे एसी के टन को  


    बहुत से लोग यह मानते है कि एसी में जो गैस भरी होती है वो टन का निधारण करती है , पर ऐसा बिलकुल नही है . दरअसल एसी में टन का अर्थ यह बताता है कि वो कितने बड़े कमरे को ठंडा कर सकता है .

    यानी की जितने कम टन का आप एसी लेंगे वो उठने ही कम आकार के कमरे को ठंडा करेगा . यदि आपने 1 टन की जगह 2 टन का एसी लिया है तो यह 1 टन एसी वाले कमरे की तुलना में दुगुने आकार के कमरे को ठंडा कर सकता है .

    12000 बीटीयू को 1 टन का कहा जाता है , यदि बात करे 1.5 टन की तो 18000 बीटीयू बनेगा 1.5 टन और ऐसे ही

    36000 बीटीयू को 3 टन कहा जाता है .

    ➜ AC में बिजली की बचत के लिए कौनसा मोड़ ले काम में


    कितने कितने टन के आते है एसी 


    बता दे कि बाजार में एसी अलग अलग टन के आते है जिसमे मुख्य है . यह 1टन से शुरू होते है और 3 टन तक आते है . बड़े भाग को ठंडा करना है तो आपको 3 टन का एयर कंडिशनर लेना होगा और छोटे भाग के लिए 1 टन का .


    रूम साइज़ के आधार पर जाने एसी का टन 


    यदि आप भी अपने घर में एसी लगवाना चाहते है पर थोड़े संदेह में है कि आपके घर के किस कमरे में किस टन का एसी लगेगा तो हम आपको पूरी टेबल बता देंगे . 

    Room SizeAC Ton
    150 स्क्वायर फीट से कम 1 टन 
    150 से ज्यादा 250 स्क्वायर फीट1.5 टन 
    250 से ज्यादा 400 स्क्वायर फीट2 टन 
    400 से ज्यादा 600 स्क्वायर फीट3 टन 


    यदि कमरे के साइज़ इससे भी बडा है या फिर आपको एक से ज्यादा एसी लगाना पड़ेगा , आप यह ध्यान रखे कि 150 स्क्वायर फीट तक 1 टन का एसी काम करता है .



    BTU और टन में सम्बन्ध 


    कोई AC कितना कमरे को ठंडा करेगा इसके लिए एक यूनिट है जिसका नाम है ब्रिटिश थर्मल यूनिट . यह यूनिट 5000 से 36000 तक होती है . इसकी गणना प्रति घंटे के माध्यम से की जाती है .  इसे हम बीटीयू / घंटे में नापते है . 

    यहा मुख्य ध्यान देने वाली बात है कि कमरे के प्रति स्क्वायर फीट के लिए 20BTU/Hour की जरूरत पड़ती है तब भी वो ठंडा रहता है . 


    AC में जितना टन उतनी ठंडकता और बिजली की खपत 


    यह हम सभी जानते है कि जो मशीन ज्यादा अच्छे से काम करेगी वो उतनी ही बिजली ज्यादा खाएगी . अत: जब जितने टन का AC होगा वो उतना ही बिजली की खपत करेगा और उतना ही ठंडा रखेगा .

    अत: 1 टन AC की तुलना में 3 टन वाला AC ज्यादा बिजली को खाता है और बहुत अच्छी कुलिंग करता है .


    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो मित्रो हमने विस्तार से इस आर्टिकल (AC ME Ton Kya Hota Hai ) में आपको बताया कि एयर कंडिशनर से जुड़ा टन किसे कहा जाता है और यह किस चीज की जानकारी हमें देता है . 

    इससे आप समझ गये होंगे कि AC खरीदते समय आपको कितने टन का AC अपने कमरे के अनुरूप लेना चाहिए 

     

    ➜ जानिए गूगल फोटो की  हिंदी जानकारी

     कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे करे


    Post a Comment

    Previous Post Next Post