What is RIP in Hindi   

Kya Hota Hai RIP KI Full Form . आज के दौर में समय का बहुत महत्व है और लोग अपना समय बचाने के लिए शोर्टकट का सहारा लेते है . इन्टरनेट की दुनिया में भी शोर्ट वर्ड्स का प्रयोग किया जाता है जिसे चैटिंग की दुनिया में Acronym कहा जाता है . जैसे मिस्टर की जगह Mr. हो गया , पर्सनल कंप्यूटर की जगह PC हो गया .

    What is RIP in Hindi


    वैसे ही RIP का भी अर्थ दुःख प्रकट करने में और मरने वाली की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है . ऐसी मान्यता है कि मरने वाले व्यक्ति की आत्मा के लिए रिप (RIP in Hindi) बोलने पर उसे परम शांति प्राप्त होती है . 

    हम सभी जानते है कि जीवन मरण ही संसार का क्रम है . हम सभी को साँसे एक सिमित मात्रा में मिली है और किसी को यह कम तो किसी को बहुत ज्यादा . जो भी आये है वो एक ना एक दिन जायेंगे . यह संसार इसी तरह चलता है . 


    RIP की फुल फॉर्म 

    RIP शब्द विदेशी है जिसकी Full Form होती है . REST IN PEACE . यह अर्थ लेटिन भाषा से लिया गया है जिसका पहले वर्ड था Requiescat In Pace . इसका हिंदी में अर्थ होता है . शांति से सोना . 

    यहा इंसान के सोने की बात नही है कि वो रात को सोया और फिर सुबह उठ गया . यहा बात है आत्मा के शांति से सोने की . 

    वेस्टर्न देशो में यह मान्यता है कि मरने के बाद आत्मा मृतक के शरीर से अलग हो जाती है और फिर उस आत्मा की शांति के लिए लोग RIP कहते है . क्योकि सबसे बड़ा सुख शांति को ही माना गया है जिसमे कोई लोभ , लालच , पाखंड और स्वार्थ नही होता है . 


    ईसाई दफनाते समय लेते थे काम में   

    जब इसाई धर्म में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी लाश को ताबूत में डालकर उसे कब्रिस्तान में दफनाया जाता है . इस क्रिया के समय वहा उपस्तिथ लोग Rest in Peace कह कर अपनी श्रद्धांजलि उस मृतक की आत्मा को देते है . 

     मॉडर्न भारत में लिया जाने लगा है RIP  श्रद्धांजलि में काम में 


    भारत में भी इंग्लिश का वातावरण अच्छा बढ़ रहा है अत: हॉलीवुड मूवी , हॉलीवुड वेब सीरीज से मरने पर RIP सुना जाने लगा और हम सभी भी इसे श्रद्धांजलि के रूप में काम में लेने लगे है . जब कोई सोशल मीडिया पर किसी के मरने की खबर हम देखते है तो कमेंट में RIP (Rest in Peace ) लिखना नही भूलते है .

    RIP in Hindi


    इससे हम हमारी श्रद्धांजलि शोर्ट फॉर्म में देते है .

      श्रद्धांजलि देने के लिए दुसरे भारतीय  मेसेज 


    आप RIP की जगह दुसरे मेसेज भी श्रद्धांजलि देने के लिए काम में ले सकते है जैसे कि

    1. भगवान इनकी आत्मा को शांति दे .  
    2. दिवंगत आत्मा को भगवान अपने चरणों में जगह देकर मोक्ष को प्रदान करे . 
    3. दिवंगत आत्मा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि
    4. ॐ शांति ॐ .
    5. इनकी मृत्यु बहुत ही दुखद है , पर भगवान के आगे किसी की नही चलती , हम सभी के लिए एक अपूरणीय क्षति हैं , भगवान् हम सभी को शक्ति प्रदान करे .

    RIP के दुसरे Alternatives

    विदेश भाषा में RIP के बहुत से Alternatives होते है जिनका अर्थ भी मरने पर अपना दुःख प्रकट करने का होता है जैसे

    1. May He/She Rest in Heaven .  
    2. I pray her soul finds eternal rest on the other side.
    3. May he find eternal peace.
    4. Rest in paradise with eternal love

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों यहा हमने आपको बताया कि RIP Kya Hota Hai , RIP Ki Full Form भी आपने हिंदी और इंग्लिश में जानी . साथ ही आपने जाना कि क्यों यह शब्द किसी के मरने के बाद श्रद्धांजलि के रूप में काम में लिया जाता है . RIP का हिंदी अर्थ आप अच्छे से समझ गये होंगे . 

    ➜ जानिए गूगल फोटो की  हिंदी जानकारी

     कंप्यूटर या लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग ऑनलाइन ऑफलाइन कैसे करे


    Post a Comment

    Previous Post Next Post