कंप्यूटर में वाईफाई के द्वारा इन्टरनेट कैसे ले काम में 

Computer Me WiFi Se Kaise Chalaye Internet हम सभी जानते है कि आज इन्टरनेट कितना जरुरी भाग हमारे जीवन का बन चूका है . ऐसे में हम फोन , लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पीसी में इन्टरनेट का प्रयोग करना चाहते है . आज बिना इन्टरनेट के कंप्यूटर अधुरा माना जाता है .

बाय डिफ़ॉल्ट कंप्यूटर में WIFI डिवाइस नही आता है और आप फिर अपने कंप्यूटर में वाईफाई से इन्टरनेट नही जोड़ सकते है . Computer me wifi kaise connect kare

    Computer me Wifi Se Net Chalane ka Trika


    पर मार्केट में ऐसे बहुत से डिवाइस आते है जो USB पोर्ट के द्वारा आपको कंप्यूटर में वाईफाई के द्वारा इन्टरनेट चलाने में मदद करते है . 

    तो आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे कि कैसे आप अपने कंप्यूटर में वाईफाई के माध्यम से फ़ास्ट इन्टरनेट चला सकते है

    कैसे करे इस पोर्टेबल वाईफाई डिवाइस से कंप्यूटर में नेट कनेक्ट 


    मार्केट में आपको एक Wi Fi डिवाइस मिल जायेगा जो USB के द्वारा कनेक्ट हो जाता है . इसे कंप्यूटर के USB पोर्ट में वैसे ही लगाते है जैसे आप पेन ड्राइव लगाते है .

    • सबसे पहले इसे आप खरीद ले और इसे USB पोर्ट में लगा ले . और इसकी CD में आये सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल कर ले . 
    • इसके बाद जब वो सॉफ्टवेयर इनस्टॉल हो जायेगा तब एक बार अपने कम्प्यूटर को रिस्टार्ट कर ले . 
    • जब कंप्यूटर फिर से शुरू होगा तो आप को टास्कबार में राईट हैण्ड पर म्यूजिक के पास वाले आइकॉन के पास एक वाईफाई का आइकॉन दिखाई देने लगेगा . 
    • बस आपको इसी आइकॉन पर क्लिक करना है तो आपको फिर यह जितने भी Wifi सिग्नल है वो सब दिखाने लग जायेगा . 
    • इसके बाद आपको जिस WiFi से अपने कंप्यूटर को कनेक्ट करना है उस पर क्लिक कर दे . 
    • आपसे फिर WiFi को कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड पूछा जायेगा जो आपको सही डालना है . 
    • जब आप सही पासवर्ड डालेंगे तो यह उस WIFI Connection से Connect हो जायेगा और आप फिर अपने कंप्यूटर में इस डिवाइस के द्वारा आसानी से इन्टरनेट कनेक्ट कर पाएंगे . जब यह कनेक्ट हो जायेगा तो वहा Connected लिखा हुआ आएगा . 

    इस तरह से आपना सीखा कि Kaise Computer Me WiFi Se Net Chala Sakte Hai .



    पोर्टेबल वाईफाई डिवाइस कितने का आता है 

    यह डिवाइस आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मिल सकता है . यह सिर्फ 250 रुपए की कीमत के आस पास आपको मिल जायेगा . इसके साथ एक CD भी आती है जिससे कि इस डिवाइस के ड्राईवर इनस्टॉल हो जाते है .इसके बाद ही आप इस डिवाइस के द्वारा अपने कंप्यूटर में Wi Fi के द्वारा इन्टरनेट चला सकते है .

    amazon pe Wifi Device Rate

    जैसा की आप देख सकते है कि इस WIFI Device की Rate 16 July 2024 में 250 रुपए बताई गयी है . यह Zebronics Company का Device Hai जो कंप्यूटर में वाईफाई कनेक्ट करके इन्टरनेट चलाने में मदद करता है .

    इसे WIFI MINI ADAPTER के नाम से भी जाना जाता है . 

    पोर्टेबल वाईफाई डिवाइस की रेंज कितनी है 


    देखिये इस डिवाइस से आपको कितना तेज इन्टरनेट कंप्यूटर में मिलेगा ,यह बहुत सारी बातो पर निर्भर करता है . जैसे की

    पहला :- आपके पास किस स्पीड का इन्टरनेट कनेक्शन है .

    दूसरा :- आपके WIFI Router और Wifi Adapter में कितनी दुरी है . यदि दोनों के बीच दुरी ज्यादा है तो फिर वाईफाई के सिग्नल वीक ही जायेंगे और फिर उस हिसाब से नेट भी स्लो हो जायेगा . 

    लैपटॉप में वाईफाई से कैसे चलाये इन्टरनेट 

    दोस्तों यदि आपके पास लैपटॉप है तो फिर आपको इसके लिए कोई एक्सटर्नल USB WIFI Adapter लेने की जरूरत नही है . लैपटॉप में यह पहले से प्रीइनस्टॉल होता है और बस आपको इसको पासवर्ड लेकर कनेक्ट करने की जरूरत होती है 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post