कंप्यूटर या लैपटॉप फॉर्मेट कैसे करें?


How To Format A Computer Or Laptop in Hindi  . हम सभी कंप्यूटर या लैपटॉप को काम में लेते है तो उसके लिए सबसे पहले हम ओपरेटिंग सिस्टम को जरुर डालते है जिसके कारण है कंप्यूटर और यूजर के बीच एक रिश्ता बन जाता है और उसके बाद हम दुसरे सिस्टम सॉफ्टवेयर उसमे इनस्टॉल कर सकते है और काम में ले सकते है .

    कई बार ओपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडो , मैक आदि की कुछ फाइल डिलीट या कर्रप्ट होने कारण हमारा सिस्टम अच्छे से काम नही कर पाता है और हमें फिर से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ओपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल करने की जरूरत होती है .

    कैसे करे कंप्यूटर या लैपटॉप


    तो आज हम यहा सीखेंगे कि कैसे आप खुद अपने सिस्टम में ओपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर सकते है . इससे पहले आपको अपने सिस्टम को फॉर्मेट करना होगा .

    कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के लिए जरुरी चीजे 


    कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के लिए आपके पास ओपरेटिंग सिस्टम की CD या फिर कोई बूटेबल पेन ड्राइव होनी चाहिए जिसमे कि वो ओपरेटिंग सिस्टम डला हो . क्योकि फॉर्मेट करते के समय आपसे ओपरेटिंग सिस्टम की फ्रेश कॉपी मांगेगा .

     

    कंप्यूटर को फॉर्मेट करने की स्टेप्स 

    कंप्यूटर को रीस्टार्ट करे 


    सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करे और उसके बाद F2 Key को प्रेस करे . इससे Window Boot SetUP खुल जायेगा .

    ध्यान रखे कि अलग अलग तरह के कंप्यूटर और  लैपटॉप में बूटेबल Key अलग अलग होती है . अत: पहले अपने हार्डवेयर के हिसाब से पता लगाये कि बूट विंडो किस कीय को प्रेस करने पर आएगा . 

     इस प्रोसेस से कंप्यूटर भी समझ जाता है कि आप फिर से विंडो को फॉर्मेट करना चाहते है . 

    Bootable डिवाइस को चुने 


    इसके बाद आप अपना बूटेबल डिवाइस चुने , यदि आपने CD को CDROM में डाल रखा है तो आप CDROM या फिर आपने Pen Drive को बूटेबल बना रखा है तो आप USB Storage डिवाइस को चुने . इसके बाद Next करे और फिर थोड़ी देर बार में आपको नयी स्क्रीन मिलेगी . 

    Boot Device Choose


    चुने भाषा , समय 


    इसके बाद जो नयी स्क्रीन आएगी उसमे वो आपसे भाषा , टाइम और करेंसी पूछेगा जो आपको अपने अनुसार चुननी है . इसके बाद Next बटन पर क्लिक करके आप Continue कर सकते है .

    window Setup

    इसके बाद आपको Install Now के बटन पर क्लिक करना होता है . 

    License को Accept करे 

    इसके बाद आपको Window का License Box दिखाई देगा जिसे आपको Accept करना है . यह बताता है कि आप window के सभी terms and conditions को पढ़ चुके है ओर उन पर सहमती दर्शा रहे है .

    Drive चुने 


    आगे बढ़ने पर आपसे यह कंप्यूटर की वो ड्राइव पूछेगा जिसमे आप नयी विंडो को इनस्टॉल करना चाहते है . यदि आपने पहले से C Drive में विंडो डाल रखी है तो आप फिर से C Drive चुन सकते है . यहा ध्यान रखे कि यह उस C Drive को पहले फॉर्मेट कर देगा और आपकी C ड्राइव में रखी सभी फाइल उड़ जाएगी .



    उसके बाद फ्रेश विंडो इनस्टॉल होगी . इस बीच बार बार आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट होगा और अन्दर विंडो की फ्रेश इंस्टालेसन होना शुरू हो जायगा . 

    इनस्टॉल विंडो

     

    • Copying Window Files 
    • Expanding Window Files 
    • Installing Features 
    • Installing Updates 

    इस तरह से इसमे आपको पता चल जायेगा कि कैसे विंडो इनस्टॉल हो रही है और उसके बाद ऊपर वाली फोटो की तरह आपको प्रोसेसिंग होते हुए दिख जाएगी . 

    Type Computer User Name

    इसके बाद आपको फाइनल में Computer Name और User Name के लिए पूछा जायेगा . इसमे आपको अपनी पसंद का Computer name और User Name डालना है .

    Type Computer Name


    इसके बाद SET UP window में आपको Password सेट करने के लिए बोलेगा तो जो Log In Password होगा . 

    इस तरह आपने कंप्यूटर में विंडो डालना सीख लिया है . 


    Window 10 या ऊपर वाले वर्जन में कैसे करे विंडो इनस्टॉल 


    विंडो 10 या विंडो 10 के ऊपर वाले वर्जन में आपको कंप्यूटर को रिस्टार्ट करने की जरुरत नही है. आप सेटिंग में जाकर ही Update & Security का आप्शन चुने . उसके बाद Recovery में जाए . उसके बाद RESET PC में जाये फिर GET Started में जाये .

    यहा आपको फिर से पूछा जायेगा कि Keep My Files या फिर Remove Everything . यदि आप Remove Everything चुनेंगे तो आपका कंप्यूटर पूर्ण रिसेट हो जायगा .

    कंप्यूटर का फुल फॉर्मेट क्या होता है 

    कंप्यूटर को फुल फॉर्मेट करने का अर्थ होता है कि आपने कंप्यूटर की हार्ड डिस्क से सभी डाटा को हटा दिया है और फिर आपने एक ड्राइव में विंडो को इनस्टॉल किया है . यह ठीक उसी तरह है जैसे आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री एरेज करते है . यह तब सबसे अच्छा होता है जब आप अपने सिस्टम को किसी दुसरे को बेचना चाहते है .

    ध्यान रखे फुल फॉर्मेट से पहले आपको अपने कंप्यूटर में रखी जरुरी फाइल्स और फोल्डर का बेक अप ले लेना चाहिए .


    फॉर्मेट से जुड़े प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न 1 : क्यों कंप्यूटर को फॉर्मेट करने की जरुरत होती है ?

    उत्तर 1 : कंप्यूटर को फॉर्मेट करने की जरुरत इसलिए होती है कि इसके बाद हम कंप्यूटर में फ्रेश विंडो या दुसरे ओपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल कर सकते है . 

     प्रश्न 2 : हमें किस तरह का फॉर्मेट करना चाहिए 

    उत्तर 2 : समय के साथ साथ हम कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में जरुरी फाइल सेव करते रहते है अत: हमें हमेशा सिर्फ एक ही ड्राइव को फॉर्मेट करना चाहिए . जहाँ तक हो सकते कंप्यूटर को पूर्ण फॉर्मेट करने से बचे . नही तो आपकी सभी फाइल डिलीट हो जाएगी .

     प्रश्न 3 : बूटेबल पेन ड्राइव क्या होती है ?  

    उत्तर 3 : जिस पेन ड्राइव में आपने विंडो ओपरेटिंग सिस्टम की इंस्टालेशन फाइल को बूटेबल बना रखा है उसे   बूटेबल पेन ड्राइव कहते है . 

    इसके द्वारा आप लैपटॉप और कंप्यूटर में फ्रेश विंडो को डाल सकते है . 

     प्रश्न 4 : किसी कंप्यूटर सर्विस सेण्टर से विंडो डलवाने के क्या चार्ज लिए जाते है 

    उत्तर 4 : यदि आप किसी दुसरे कंप्यूटर सर्विससेण्टर से विंडो डलवाते है तो उसके चार्ज 200 रुपए से 400 रुपए तक ले लिए जाते है . 

     

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो मित्रो आपने सीखा की कैसे आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में विंडो या दुसरे ओपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल कर सकते है . Window Install करने के कौनसे स्टेप्स होते है . किस तरह से बूटेबल पेनड्राइव हम बना कर इसे काम में ले सकते है . 

    आशा करता हूँ कि Whatsapp Keep Message आपको अच्छे से समझ में आया होगा .

    Post a Comment

    Previous Post Next Post