राजस्थान का मानचित्र डाउनलोड करे

Download राजस्थान MAP सुपर क्वालिटी . भारत के नक़्शे में आपको 28 राज्य और 8 केंद्र शासित प्रदेश देखने को मिलेंगे जिसमे सबसे बड़ा राज्य राजस्थान का है जबकि सबसे छोटा राज्य गोवा का . 

बहुत से लोगो ने हमें मेसेज करके पूछा है कि राजस्थान का मैप कैसे डाउनलोड करे तो उनकी सुविधा के लिए हम यह आर्टिकल लेकर आये है जिसमे आपको सरल तरीके से राजस्थान का मानचित्र देखने और डाउनलोड करने का हम तरीका बताएँगे . 

इसके साथ ही राजस्थान में थार कितने भाग में फैला हुआ है वो भी आप इस मानचित्र से देख पाएंगे . 

     भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान के मेप को समझने के लिए हम अलग अलग तरह के नक़्शे आपके लिए लेकर आये है . बता दे राजस्थान भारत के पश्चिम दिशा का एक बड़ा राज्य है जिसे मरुभूमि भी कहा जाता है . भारत के एकमात्र रेगिस्तान का यह बहुत बड़ा भाग लिए हुए है .  इसे पहले हम आपको भारत का नक्शा डाउनलोड करने की जानकारी दे चुके है . 

    संसार का मानचित्र कैसे डाउनलोड  करे PNG PDF JPG Full HD


    यहा दिया जाने वाला मैप हर शिक्षा प्राप्त करने के लिए बहुत ही जरुरी सिद्ध होगा . इससे वो कई तरह के कॉम्पिटिशन एग्जाम में अच्छे मार्क्स ला सकता है .

    Blank Map of  Rajasthan - राजस्थान रिक्त मानचित्र 

    राजस्थान का रिक्त मानचित्र जिसमे आप सभी जिलो के बॉर्डर तो देख पाएंगे पर उनके नाम आपको दिखाई नही देंगे . ऐसा मानचित्र को देखकर आप ही बताये कि कौनसा जिला किधर है और किस जिले के पडोसी जिले है .


    Rajasthan Blank Map

    Image : https://d-maps.com/


    इसको समझने के लिए आपको पहले अच्छे से नामांकित राजस्थान मैप को बारीकी से देखना होगा और फिर याद रखे कि किस जिले के अलग बगल में कौनसे अन्य जिले है . इसके बाद फिर आप चार भाग उत्तर , पश्चिम , पूर्व दक्षिण करके 4 बार में मैप को रिवाइज करे . थोड़ी मेहनत के बाद आपको राजस्थान का मानचित्र और उसमे दिए गये जिले याद हो जायेंगे .



    Political Map of Rajasthan 

    निचे हम आपको राजस्थान का पोलिटिकल मैप दे रहे है जो राजस्थान के सभी जिलो की जानकारी आपको देता है . आप देख सकते है कि राजस्थान के पूर्व , पश्चिम , उत्तर , दक्षिण में कौनसे जिले है . किस जिले का पडोसी जिला कौनसा है आदि. कौनसा जिला आकार में बड़ा है और कौनसा छोटा .


    कौनसा जिला कहाँ राजस्थान में

    कैसे करे संसार (विश्व ) का मानचित्र अच्छी क्वालिटी में डाउनलोड


    Physical  Map of Rajasthan 


    इस राजस्थान के भोगौलिक मानचित्र से आप राजस्थान की सीमा से लगे हुए सभी दुसरे जिले भी देख पाएंगे .  

    जैसा की आप निचे दिए मानचित्र में देख रहे है कि राजस्थान राज्य की सीमा के साथ कौन कौन से राज्य और उनके जिले दिखाई दे रहे है . 


    Rajasthan Physical map
    Maphill Image 


    Rajasthan 2024 50 District Updated  Map

    Updated Rajasthan Map With New Districts . साल 2023 में गहलोत सरकार ने राजस्थान में 33 जिलो से ही 50 जिले बना दिए . ये 17 जिले कौनसे नए है और उनका मानचित्र क्या है ? आप निचे दिए गये 2024 अपडेटेड मानचित्र में देख सकते है .

    राजस्थान 2024 latest map


    इसमे आपको जयपुर ग्रामीण , जयपुर शहर , डीडवाना , अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, कुचामन,दूदू आदि नए जिले देखने को मिलेंगे .

    Rajasthan Map PDF Download  


    यदि आप राजस्थान का मानचित्र 2024 का लेटेस्ट पीडीऍफ़ फॉर्मेट में बड़े लेवल का डाउनलोड करना चाहते है तो इसका लिंक हम निचे दे रहे है . इसे आप डाउनलोड करके अच्छे से बड़ा करके देख सकते है .

    Download - Rajasthan PDF MAP 2024 New Districts

    ऊपर वाले लिंक पर क्लिक करके आप राजस्थान का विस्तृत मानचित्र डाउनलोड कर सकते है जो आपके पढाई में काम आएगा . 

     Rajasthan Map FAQ  

    प्रश्न 1.  राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है ?   

    उत्तर 1  राजस्थान का क्षेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर है जो भारत के कुल क्षेत्रफल का 10.4 प्रतिशत है . 

    प्रश्न 2. भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल के हिसाब से कौनसा है ? 

    उत्तर 2 :राजस्थान ही भारत का सबसे बड़ा क्षेत्रफल के हिसाब से राज्य है . 

    प्रश्न 3. भारत में कौनसा सबसे बड़ा रेगिस्तान है ? 

    उत्तर 3 :राजस्थान के पश्चिम में फैला थार रेगिस्तान ही सबसे बड़ा मरू रेगिस्तान है . 

    प्रश्न 4 . थार रेगिस्तान कितना क्षेत्रफल घेरे हुए है ? 

    उत्तर 4   थार रेगिस्तान का कुल क्षेत्रफल 77,000 वर्ग  किमी का है . जिसमे राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब (भारत), पंजाब (पाकिस्तान) और सिन्ध आते है . यानी की दो देशो में यह फैला हुआ है . 

    प्रश्न 5 . राजस्थान का सबसे छोटा और सबसे बड़ा जिला कौनसा है ? 

    उत्तर 5   जैसलमेर सबसे बड़ा जिला और धौलपुर सबसे छोटा जिला है  

    प्रश्न 6 . राजस्थान किस किन राज्यों के साथ खुद की सीमा को शेयर कर रहा है ? 

    उत्तर 6  राजस्थान के पूर्व में मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश , उत्तर में पंजाब , हरियाणा . दक्षिण में गुजरात है . इसके पश्चिम में पाकिस्तान पड़ता है . 

     प्रश्न 6 . राजस्थान में साल 2024 में कितने जिले है ? 

    उत्तर 6  साल 2024 में राजस्थान में अब 50 जिले बन गये है . पहले यह 33 थे फिर गहलोत सरकार ने 2023 में  इसमे 17 जिले और बना दिए . 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो मित्रो यहा राजस्थान का मानचित्र आप भोगौलिक और राजनैतिक दोनों तरह के HD Size में डाउनलोड कर सकते है , साथ ही हमने राजस्थान के मानचित्र से जुड़े बहुत जरुरी प्रश्न उत्तर भी यहाँ दिए है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ में पूछे जाते है . 

    आशा करता हूँ कि यह पोस्ट Rajasthan Map Kaise Download Kare Hindi आपको पसंद आई होगी और आपके कोई और भी सवाल इससे जुड़े हुए है तो आप हमें कमेंट कर सकते है . 

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और इससे परीक्षा में आप काफी प्रश्नों के जवाब अच्छे से दे पाएंगे .

    Post a Comment

    Previous Post Next Post