शादी के लिए बायोडाटा कैसे तैयार करे

शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनवाए ऑनलाइन ? अब आप ऑनलाइन ऐसे बहुत से टूल्स है जिसकी मदद से अपने किसी दोस्त के लिए , खुद के भाई बहिन के लिए ऑनलाइन ही शादी से जुड़ा बायोडाटा तैयार कर सकते है .

    या फिर आपको कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग आती है तो आप खुद ही अच्छा सा माइक्रो सॉफ्ट वर्ड में यह बना सकते है . सबसे जरुरी है कि इसमे कौन कौन सी जानकारी हमें देनी चाहिए और इसका फॉर्मेट कैसा होना चाहिए जिससे कि शादी के इच्छुक वर वधु की जानकारी हम दे सके . 

    शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये


    लोगो को अपने शादी को लेकर उत्साह रहता है और उनके जहन में कई प्रश्न शादी को लेकर आते है और वे कभी ना कभी ये सवाल गूगल से भी पूछ लेते है कि Google Meri Shadi Kab Hogi , मेरी शादी का क्या इंटरकास्ट होगी या फिर किसी दूसरी कास्ट में . क्या मेरी लव मैरिज होगा .आदि 

    5 मिनट में Online Resume कैसे बनाये , ले इन वेबसाइट और एप्प को काम में

    विवाह बायोडाटा क्यों होता है जरुरी 

    विवाह की उम्र आने पर विवाह बायोडाटा का महत्व बढ़ जाता है . यह लिखित पत्र होता है जिसमे शादी के इच्छुक लड़का लड़की की शारीरिक जानकारी (रूप , रंग , वजन , हाइट ) ,और जॉब और पारिवारिक डिटेल्स डिटेल्स दी जाती है .

    साथ में लड़का और लड़की की फोटो भी अटेच की जाती है . इसके साथ साथ यह फर्स्ट इम्प्रैशन का भी काम करता है . जैसे शादी का कार्ड देखकर हमें पता चल जाता है कि शादी कितनी धमाकेदार होने वाली है , उसी तरह हमारा बायोडाटा भी इम्प्रैशन देने वाला होना चाहिये  . 

    विवाह के लिए बायोडाटा को आप आसानी से किसी को भी डिजिटल रूप से व्हात्सप्प कर सकते है जिससे की वो एक एक चीज आसानी से पढ़ सके . 

    इसे इसी तरह मेल करना भी आसान होता है , वेडिंग वेबसाइट पर भी आप इसे आसानी से अपलोड कर सकते है  

    कैसे बनाये शादी के लिए बायो डेटा    

    सबसे पहले आप यह समझ जाए कि  विवाह के लिए कौनसी बातें बतानी जरुरी होती है जिससे कि सामने वाले के लगभग सभी डाउट क्लियर हो जाये जैसे की 

    • लड़का लड़की का पूरा नाम - इसमे आपको अपना पूरा नाम लिखना है जैसे फर्स्ट नेम फिर मिडिल नेम और फिर सर नेम 
    • जन्म तिथि :- इसमे अपनी जन्मतिथि लिखे जिससे की उम्र का पता चल सके , इसमे आप जन्म समय और वार भी लिख दे तो कुंडली मिलाने में यह मददगार होता है . 
    • आपकी हाइट :- आप शारीरिक रूप से कितने लम्बे है , आप इसमे यह भरे , हाइट CM में या फिर फीट में भर सकते है जैसे 5 फीट 9 इंच आदि . 
    • रंग :- इसमे अपनी स्किन का कलर भरे जैसे गौरा , सांवला , श्याम रंग आदि . 
    • भाई बहिन की डिटेल्स :- आपके कितने भाई और बहिन है और यदि उनकी शादी हुई है तो उनकी जानकारी भी आप दे सकते है . 
    • आपका पता : इसमे अपना स्थाई पता लिखे जिससे की कोई आपके घर तक सा सके 
    • आपके फोन नंबर :- इसमे आप अपने परमानेंट पर्सनल सिम नंबर को दे सकते है . 
    • आपकी ईमेल आईडी :- यहा अपनी परमानेंट पर्सनल ईमेल आईडी को डाले . 
    • माता पिता की गौत्र : - इसमे अपनी मम्मी और पापा की गौत्र भरे . एक ही जाति होने पर यदि हिन्दू परिवार की गौत्र एक सी होती है तो फिर विवाह हो नही पाता है . 
    • आपकी पढाई से जुडी क्वालिफिकेशन :- इसमे आप बताये कि आप कितने पढ़े हुए है और पढाई में कैसे थे . 
    • आपकी हॉबी :- आपको क्या पसंद है , इसमे भर सकते है . 
    • आपके पुराने कार्य का विवरण :- यदि आपको कोई पहले से वर्क एक्सपीरियंस है तो आप बता सकते है कि आपने कहाँ कहाँ और कितने समय के लिए कार्य किया है .

    शादी के लिए हिंदी में बायोडाटा फॉर्मेट 

    shadi ke liye biodata format in hindi. निचे हमने आपको एक फॉर्मेट बताया है जिससे आप आसानी से देख सकते है कि आपको अपने वैवाहिक बायोडेटा में कौनसी कौनसी खाने रखने है और उसे कैसे भरना है . 
    इस फॉर्मेट में दिए गये डेटा में आप 

    विवाह के लिए शादी का बायोडाटा फॉर्मेट

    ऑनलाइन हिंदी में विवाह का बायोडाटा ऐसे बनाये    


    • सबसे पहले दी गयी वेबसाइट का लिंक ओपन करे . https://hindibiodata.com
    • इसके बाद यह पूछेगा कि फोटो के साथ बायोडाटा या बिना फोटो के बायोडाटा . तो इसमे से एक आप्शन आप चुन ले . 
    • इसके बाद अच्छा सा विवाह का फॉर्मेट दिए गये बहुत से फॉर्मेट में से चुने . 
      बायोडाटा फॉर्मेट हिंदी में

    • इसके बाद एडिट के आप्शन पर क्लिक करे Customize पर  
    • फिर व्यक्तिगत जानकारी और पारिवारिक जानकारी को अपने अनुसार बदले .  
    • ऐड फोटो
      इसके बाद ऐड फोटो से फोटो को जोड़े . 
    • इसके बाद आगे बढे . यह तैयार हो चूका है पर आप जब preview देखेंगे या फिर डाउनलोड करेंगें तो यह आपको Water Mark दिखायेगा . 
    • यदि आप Water Mark से बचना चाहते है और बेस्ट क्वालिटी में इसे डाउनलोड करना चाहते है तो आपको 50Rs का पेमेंट करना होगा . इसके बाद आप यह हाई क्वालिटी में PDF फॉर्मेट में आपका Wedding Bio data Download करने देगा .

    ऑनलाइन फ्री में विवाह के लिए बायोडाटा ऐसे बनाये 

    यदि आप फ्री में अपना विवाह के लिए बायो डाटा बनवाना चाहते है तो आप निचे वाली वेबसाइट को ओपन करे और फ्री में शादी के लिए बायो डाटा बनवा सकते है .

    https://freebiodatamaker.com/

    यहा भी आपको बहुत से गजब टेम्पलेट दिखाई देगी , जिसमे डिटेल्स को आप बदल सकते है , अपनी फोटो लगा सकते है और उसके बाद यह आपको फ्री में हाई क्वालिटी में आपका Wedding Biodata download करने में मदद कर देगा . 

    आप चाहे तो इस वेबसाइट को कुछ पैसे यूपीआई के द्वारा दे सकते है क्योकि यह फ्री में आपको Shadi Ke Liye Biodata Banwa कर दे रही है . 


    विवाह बायोडेटा प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न 1 विवाह बायोडेटा क्या होता है ?  

    उत्तर : विवाह के इच्छुक लड़का लड़की जब एक कागज पर वो सभी जानकारी देते है जो उनसे जुडी हुई , उनके परिवार से जुडी हुई होती है जैसे नाम पता , जाति गोत्र , उम्र , जन्म समय , परिवार की डिटेल्स , शिक्षा आदि . इसे ही विवाह का बायोडेटा कहते है . 

    प्रश्न 2 विवाह बायोडेटा में क्या गौत्र देना जरुरी है ? 

    उत्तर : जी हां , हिन्दू परिवारों में जातियां भी गौत्र में में विभक्त होती है और लड़का और लड़की को अपने मम्मी और पापा की गौत्र को छोड़कर अन्य गौत्र में ही शादी करना होता है . 

    प्रश्न 3 रिज्यूम और Wedding बायोडेटा में क्या अंतर होता है ? 

    उत्तर : Resume बनाते समय हम नौकरी से जुड़े जरुरी बातो को मेंशन करना चाहते है वही वैवाहिक बायोडेटा बनाते समय हम उन बातो को ऐड करते है को विवाह के लिए जरुरी है . जैसे विवाह के बायोडेटा में हम जन्म समय , गौत्र , परिवार की डिटेल्स डालते है जबकि नौकरी के लिए रिज्यूम में हम यह काम में नही लेते है . 

     प्रश्न 4  फ्री में ऑनलाइन शादी के बायोडाटा किस वेबसाइट से बनवा सकते है ? 

    उत्तर यदि आप फ्री में ऑनलाइन Wedding Bio Data बनवाना चाहते हो तो इसके लिए आप  https://freebiodatamaker.com/ फ्री बायो डाटा मेकर नाम की वेबसाइट पर जाकर बनवा सकते है 


    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों यहा हमने आपको बताया कि कैसे आप शादी के लिए कैसे अपना बायोडाटा बना सकते है वो भी बिलकुल फ्री में .साथ ही हमने आपको बताया कि शादी के लिए जरुरी बायोडाटा में कौनसी बातें बताना जरुरी है जिससे की वो पूर्ण रूप से आपकी पर्सनालिटी की जानकारी दे , वो आपके साथ साथ परिवार की भी डिटेल्स को मेंशन करे . 

    आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल से आपने बहुत कुछ सीखा होगा और इसी फॉर्मेट में आप भी बायोडाटा बना सकते है 

     

    Post a Comment

    Previous Post Next Post