विश्व का नक्शा डाउनलोड करें 


Download World  Map (Physical, Political in JPG , PNG , PDF ) हमारी धरती कैसी है ? इसमे कहाँ कहाँ कौनसे महासागर और महाद्वीप है , इसकी जानकारी हमें संसार के मानचित्र से पता चलती है .वैसे तो हमारी पृथ्वी गोल है पर मैप 2D डायमेंशन में इसे शो करता है .

    यहा हम आपके लिए संसार के सभी भोगौलिक और राजनैतिक मानचित्र आपके लिए डाउनलोड करने के लाये है . इसे पहले हम आपको भारत का नक्शा डाउनलोड करने की जानकारी दे चुके है . 

    संसार का मानचित्र कैसे डाउनलोड  करे PNG PDF JPG Full HD


    आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पहले ये 7 महाद्वीप एक ही बड़े भाग का भाग थे जो टेक्टॉनिक प्लेट्स पर थे , फिर कुछ उथल पुथल से ये अलग अलग हो गये और इनके बीच में बहुत बड़े भाग का पानी आ गया है जिसे हम समुन्द्र या फिर महासागर कहते है . विश्व का नक्शा आपको यह अच्छे से दिखाने में मदद करता है . 

    Blank Map of World Full HD Photo 


    संसार का मानचित्र फुल HD Quality में करे डाउनलोड जो आपके लिए हम ब्लेंक लेकर आये है . इसमे आप 7 महादीप , 5 समन्दरो को आसानी से देख सकते है . इसके अलावा आप आइलैंड को भी देख सकते है जहाँ बहुत से लोग रहते है .

    निचे की तरफ आपको अंटार्टिका महाद्वीप दिखाई देगा जो साउथ पोल में है और बहुत ही कम ठंडा है . 

    Blank Map OF World
    Download Blank Map Of The World 

    Blank Map OF World Benefits :- इस तरह के मानचित्र से आप खुद प्रश्नावली खेल सकते है की कौनसे भूभाग कहाँ पे है , कौनसे महासागर किधर है . 


    Political Map of World Full HD Photo 


    पोलिटिकल मैप वो मानचित्र होता है जो आपको देश , राज्यों  , महाद्वीपो की सीमा को भी प्रदर्शित करता है . ऐसे मैप समतल होते है जिसमे पहाड़ो की ऊंचाई और समुन्दरो की गहराई को नही बताया जाता है . 

    Political Map Of World
    https://www.tallengestore.com/

    GEOGRAPHICAL MAP   of World Full HD Photo 


    भौगोलिक मानचित्र में सभी भूमि रूप होते हैं जैसे कितना जमीन है , पर्वत , पहाड़ ,नदियाँ , झीले , समुन्द्र , महासागर आदि . इसे Physical Map भी कहते है और हिंदी में भौगोलिक मानचित्र .



    आजादी से पहले का संसार का मानचित्र  


    हमारे देश की आजादी से पहले सोवियत संघ रूस , भारत के बड़े भाग हुआ करते थे पर दुसरे विश्व युद्ध के बाद इनके बहुत से टुकड़े होकर नए नए देश बन गये है . यहा आप देख सकते है कि 1947 के आस पास विश्व का मानचित्र कैसा था . यहा एशिया की जगह आपको बहुत बड़ा भाग रूस का दिख रहा होगा .

    World Map




    कैसे करे संसार का मानचित्र (Map of World) PDF Download Full HD


    यदि आप संसार का मानचित्र बड़े भाग में फुल HD में PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे . इससे यह गूगल ड्राइव से डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा जिसे फिर आप ज़ूम करके विस्तृत रूप में देख सकते है .

    PDF MAP OF World



    संसार के मानचित्र से जुड़े  मुख्य  प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न 1.  पृथ्वी पर जमीन का क्षेत्रफल कितना है ?   

    उत्तर 1 :जमीन का पृथ्वी पर भाग 148,940,000 वर्ग किलोमीटर है जो कुल पृथ्वी का 29% है बाकी 71% भाग महासागरो और जल क्षेत्रो का है .   

    प्रश्न 2.विश्व में कितने महाद्वीप है ? 

    उत्तर 2 :विश्व में 7 महाद्वीप है जिसमे सबसे बड़ा एशिया और सबसे छोटा ऑस्ट्रेलिया है . जबकि अंटार्कटिका महाद्वीप पूरा बर्फ से भरा हुआ है .  

    प्रश्न 3.विश्व में कितने महासागर है ? 

    उत्तर 3 :विश्व में 5 मुख्य महासागर है जिसमे सबसे बड़ा प्रशांत महासागर और सबसे छोटा अंटार्कटिक महासागर है .

    प्रश्न 4 . विश्व मानचित्र के जनक कौन थे ?

    उत्तर 4   दुनिया का मानचित्र बनाने के लिए जाना जाने वाला सबसे पहला यूनानी एनेक्सिमैंडर था। छठी शताब्दी ईसा पूर्व में उन्होंने पृथ्वी को सिलेंडर मानकर तत्कालीन ज्ञात दुनिया का नक्शा बनाया था. 

    प्रश्न 5 . विश्व के 7 महाद्वीप कौन कौन से हैं? 

    उत्तर 5   एशिया, ऑस्ट्रेलिया ,अफ्रीका, अंटार्कटिका, , यूरोप, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका हैं. 

    प्रश्न 6 . एटलस किसे कहा जाता है ? 

    उत्तर 6  मानचित्रो की किताब को हम एटलस कहते है . इसमे अलग अलग भू भागो के विस्तृत मानचित्र होते है .

    प्रश्न 7 . उत्तरी अमेरिका के मुख्य देश कौनसे है ? 

    उत्तर 7  उत्तरी अमेरिका के मुख्य देश अमेरिका , कनाडा , मैक्सिको,  कोस्टा रिका और क्यूबा है 

    प्रश्न 8 . दक्षिणी अमेरिका के मुख्य देश कौनसे है ? 

    उत्तर 8  दक्षिणी  अमेरिका में वेनेजुएला , पेरू अर्जेंटीना, बोलीविया,ब्राजील ,चिली,कोलोंबिया,एक्वाडोर आदि देश आते है . 

    प्रश्न 9 . Bathymetric Map  किसे कहते है ? 

    उत्तर 9  जिस मानचित्र के द्वारा समुन्द्र की गहराई भी बताई जा सकती है उसे Bathymetric Map कहते है . इसमे कई रंग और स्केल काम में लिए जाते है और समुन्द्र के अलग अलग जगह रंग करके उसकी गहराई बताई जाती है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो मित्रो यहा आपने संसार का मानचित्र देखा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है  . यहा हमने आपको HD Full Super Quality Me Large World MAP Download करने के लिए दिया है . आप राजनैतिक और भोगौलिक दोनों तरह के वर्ल्ड मेप यहा प्राप्त कर सकते है . इसके साथ साथ हमने आपको संसार के मानचित्र से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न उत्तर के जवाब भी यहा दिए है . 

    आशा करता हूँ आपको दी गयी जानकारी पसंद आई होगी . 



    Post a Comment

    Previous Post Next Post