2024में भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप्स लिस्ट

India Ke Top Digital Payment Apps Kounse Hai . डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रवाइडर्स (Digital Payment Service Providers) वे एप्लीकेशन होती है जिसके माध्यम से आप Mobile या कंप्यूटर से  डिजिटल पेमेंट कर सकते है या प्राप्त कर सकते है .  ये एप्लीकेशन आपके बैंक अकाउंट के माध्यम से पेमेंट करने का या पेमेंट लेने का काम करती है . इसके लिए वे यूपीआई (UPI) का प्रयोग करती है या फिर इनका अपना एक वॉलेट होता है जिसमे आप अपने डेबिट कार्ड (Debit Card ) की मदद से पैसे जोड़ सकते है . 

    Digital Payment App ki jankari


    आज हम  2024 में भारत के सबसे प्रसिद्ध Digital Payment Apps की बात करने वाले है , उनके बारे में संशिप्त रूप से जानने वाले है . 

    RTGS Full Form in Banking - RTGS कैसे करे 

    डिजिटल पेमेंट एप्पस के फायदे 

    - डिजिटल पेमेंट apps के आने के बाद लोग कैशलेस पेमेंट (Cashless Payment )  खुद ही रिचार्ज , यूटिलिटी बिल पेमेंट , गैस सिलिंडर बुकिंग , सिनेमा टिकेट बुकिंग आदि कर सकते है . 

    - डिजिटल पेमेंट अप्प के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट को UPI Id के द्वारा जोड़ सकते है और उसके बाद पैसो की लेन देने कर सकते है . 

    - डिजिटल पेमेंट अप्प आपको स्टेटमेंट के द्वारा आपके ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री के बारे में बताता है . 

    - डिजिटल पेमेंट अप्प के द्वारा आप UPI PIN के माध्यम से अपने बैंक खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते है . 

    - बहुत से Digital Payments Apps आपको ऑनलाइन शौपिंग में भी मदद करते है . 

    - यह आपको समय समय पर अच्छे ऑफर , कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट देते है जो आपके लिए फायदेमंद है . 

    - आप अपने दोस्तों के साथ इनके रेफरेल कोड को शेयर करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है . 

    - इनके द्वारा बैंकिंग सेवा बहुत ही आसान हो जाती है . 

    Paytm :- 

    भारत में जब नोटबंदी हुई  तब उस समय  Paytm एकमात्र सबसे ज्यादा पसंदीदा Payment Application था . उस नोटबंदी में लोगो ने इसे प्रयोग में लेना सिखा और भारत में डिजिटल पेमेंट को खूब बढ़ावा मिला . इसके बाद बहुत सी डिजिटल  पेमेंट कंपनियों ने अपने अपने एप्लीकेशन लांच किये जिसमे google , Apple , Whatsapp, Amazon , Samsung जैसी कंपनिया भी शामिल है .   

    Paytm ने अपना Paytm Bank भी लांच कर दिया है . Paytm के द्वारा आप रिचार्ज , Utility Bills Payment , गैस सिलिंडर ऑनलाइन बुकिंग , फ्लाइट , ट्रेन टिकेट आदि बहुत से ऑनलाइन काम कर सकते है . 

    Paytm ने अपनी सेवाओ को बढ़ाते हुए Paytm Bank भी लांच कर दिया है जहा आपका सेविंग बैंक अकाउंट खुलता है . यह इसके लिए डेबिट कार्ड भी देता है . 

    आप Paytm बैंक को UPI के माध्यम से भी जोड़ सकते है . 

    Phone Pay 

    भारत में फ़ोन पे भी बहुत ही पोपुलर डिजिटल पेमेंट सर्विस एप्लीकेशन है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है . इसे 2015 में बनाया गया था . अगस्त 2016 से इसमे आप UPI के द्वारा पैसे का Transaction किया जा सकता था . Paytm के बाद फ़ोन पे को काम में लेने वाले बहुत सारे कस्टमर है . 

    Google Pay 

    यह भी भारत में बहुत ही फेमस डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन है . गूगल  पे को गूगल कंपनी के द्वारा लांच किया गया है .  इसे G Pay के नाम से भी जाना जाता है . 8 जनवरी, 2018 को पुराने एंड्राइड पे को गूगल पे का नाम दिया गया . आप Google Pay को अपने एंड्राइड फ़ोन , स्मार्टवाच , टैबलेट में इनस्टॉल कर सकते है . 

    इसके बाद आप इसमे अपने बैंक अकाउंट को जोड़ ले और फिर आप UPI के द्वारा किसी अन्य को पेमेंट कर सकते है . 

    BHIM App 

    भीम एप्प को भारत सरकार की सहायक भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) शुरू किया गया है . BHIM App का फुल फॉर्म है - Bharat Interface for Money 

    इसे 30 दिसम्बर  2016 को लांच किया गया था . इसको डिजिटल इंडिया के तहत Cashless Transaction के लिए लाया गया . 

    यह सभी बैंको को सपोर्ट करती है . इसके द्वारा आप यूपीआई एड्रेस का प्रयोग कर पैसे भेज सकते है या मंगा सकते है . साथ ही यह नॉन यूपीआई जैसे QR Code को स्कैन कर IFS Code और MMID के माध्यम से पेमेंट करता है . 

    Amazon Pay 

    इसे दुनिया की जानी मानी ई कॉमर्स  कंपनी  अमेज़न ने 14 फरवरी 2019 को इंडिया में लांच किया था . अमेज़न ने इसके लिए Axis Bank से भागीदारी की और   Amazon Pay Unified Payments Interface (UPI) को एंड्राइड यूजर के लिए उतारा . यह ग्राहकों को UPI Id देती है जिससे वे इस एप्लीकेशन के द्वारा अपने बैंक खाते से पैसा ऑनलाइन भेज सकते है या ले सकते है . 

    आपको अमेज़न पे के लिए अलग से कोई एप्लीकेशन इनस्टॉल करने की जरुरत नही है , आप अपने अमेज़न App के माध्यम से ही इसे एक्सेस कर सकते है . 

    इसमे आपको अपना बैंक जोड़ना होता है और फिर आप उस बैंक के डिजिटल माध्यम से पैसे का लेन देन कर सकते है . 

    Whatsapp Payment

    भारत में सबसे ज्यादा पोपुलर व्हात्सप्प ने भी UPI सपोर्ट पेमेंट सर्विस शुरू कर दी है . इसे Whatsapp Pay के नाम से भी जाना जाता है . भारत में बहुत सारे लोग Whatsapp का प्रयोग करते है इसलिए Whatsapp ने अपने  Payment Service को 16 दिसम्बर  2020 में लांच कर दिया .

    इसमे भी आप UPI के माध्यम से डिजिटल पेमेंट पीर टू पीर कर सकते है .  व्हात्सप्प ने इसके लिए आईसीआईसीआई , SBI , Axis bank और HDFC Bank से साझा किया है . इन बैंको के करोड़ो  ग्राहक अब व्हात्सप्प  की मदद से ऑनलाइन पेमेंट UPI के द्वारा कर सकेंगे .  

    पढ़े :- कैसे करते है Whatsapp की मदद से  Payment  

    Apple Pay

    इस डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन को एप्पल ने लांच किया है . यह Apple के प्रोडक्ट जैसे की आईफ़ोन , आईपैड , मैकबुक और एप्पल स्मार्टवाच के साथ काम करता है . आप इस Apple Pay में अपना क्रेडिट कार्ड  , डेबिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड जोड़ सकते है . 

    RBI UPI Pay 123 की हिंदी जानकारी - बिना इन्टरनेट सस्ते फ़ोन से करे पेमेंट 

    PayZapp :-

    इस App को साल 2015 में भारत के सबसे बड़े निजी बैंको (Private Sector Banks ) में से एक  HDFC Bank ने लांच किया था . यह HDFC बैंक खाते से जुड़ जाता है जिसके द्वारा HDFC Bank Account Holder अपना पेमेंट इसके माध्यम से कर सकता है .  इसके द्वारा आप Recharge , Bill Pay , Movie ticket , UPI ID से  Payment कर सकते है . 

    पेजेडएप्प (PayZApp) के कस्टमर कार्ड हेल्प ;लाइन नंबर है - 1800-102-942

    Conclusion 

    इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि  2024 में भारत के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट ऐप्स कौनसे है

    इनकी शुरुआत कब हुई .  डिजिटल पेमेंट ऐप्स से क्या फायदे होते है आदि . 

    आशा करता हूँ इससे  जुडी सभी जरुरी जानकारिया आपको मिल गयी होगी फिर भी आपके कोई सवाल है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है . मेरी कोशिश रहेगी कि आपको उनके जवाब दे सकू. 

    Related Links 

    ATM से Debit Card PIN नंबर यानी की पासवर्ड कैसे बदले ? 

    क्या है गोल्ड , क्लासिक और प्लेटिनम कार्ड - डेबिट कार्ड के अलग अलग प्रकार 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post