गूगल मेरे फोन के कांटेक्ट बताओ 

Google Mere Contact Dikhao . गूगल का सबसे कमाल का फीचर है गूगल कांटेक्ट . हम सभी के लिए हमारे कांटेक्ट बहुत जरुरी होते है जो हम फोन खरीदते ही काम में लेना शुरू कर देते है . सभी फॅमिली मेम्बर के नंबर , फिर सभी जानकारों और दोस्तों के नंबर इसमे सेव होते है . गूगल भी आपकी मदद के लिए आपके सभी फोन में रखे गये कांटेक्ट को ऑनलाइन अपनी वेबसाइट में सेव करके रखता है जो आपकी आईडी के द्वारा एक्सेस की जा सकती है . इसे गूगल फोन बुक (Google Phone Book ) भी कहा जाता है 

    गूगल मेरे कांटेक्ट बताओ


    इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यदि आपका फोन खो जाये या फिर आप अपना फोन बदल रहे हो तो आपके कांटेक्ट आटोमेटिक रूप से आपके गूगल अकाउंट से उस फोन से इस फोन में आ जायेंगे . 

    तो आज हम इस आर्टिकल में अच्छे से जानेंगे कि Google - Mere Contacts Dikhao . Google Show My Contacts in Hindi 

    Browser से देखे अपने फोन के सभी कांटेक्ट 


    यदि आपने अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन में वेब ब्राउज़र में अपनी गूगल आईडी लगा रखी है तो आप इस आईडी में सेव सभी कांटेक्ट को देख सकते है .

    इसके लिए आप वेब ब्राउज़र को खोले और Search Box में लिखे My Contact . 

    इससे Google Contact की वेबसाइट खुल जाएगी . 

    गूगल Contact List


    यहा से आप सभी आपके कांटेक्ट के फोन नंबर और ईमेल आईडी देख सकते है . यह गूगल की बेहतरीन सर्विस है जिसके द्वारा वो आपके कॉन्टेक्ट्स को संभाल कर रखती है और जरुरी समय पर आपको फिर से प्रोवाइड करा देती है . 


    गूगल कॉन्टेक्ट्स के फायदे 


    किसी भी जगह से Access :- इसका सबसे बड़ा फायदा है कि गूगल कांटेक्ट ऑनलाइन सेव रहते है और आप अपनी Google ID से इसे दुनिया के किसी भी जगह से प्राप्त कर सकते है .

    Google Merge - कई बार ऐसा होता है कि हम एक ही नंबर को एक से ज्यादा बार अलग अलग नाम से सेव कर लेते है , ऐसे में गूगल अपनी AI के द्वारा यह जान जाता है और आपको Google Contact में Merge आप्शन के द्वारा बता देता है कि यह कांटेक्ट रिपीट हो गया है .

    इसके साथ ही यह आपको उसे Merge करने की भी सुविधा देता है जिससे कि वो डुप्लीकेट कांटेक्ट डिलीट हो जाये .

    आसानी से ट्रान्सफर :- जब आपको फोन खो जाये या फिर आप अपना फोन बदलना चाहे तब गूगल कांटेक्ट के द्वारा आप आसानी से अपने सभी कांटेक्ट को एक फोन से दुसरे फोन में ट्रान्सफर कर सकते है . 

    गूगल कांटेक्ट का सिंक्रनाइज़ेशन आसानी से हो जाता है . 

    बिना फोन के भी कांटेक्ट सेव :- गूगल कांटेक्ट में आप बिना फोन के भी कोई दुसरे Contact को सेव कर सकते है , इसमे आप उनके नाम , फोन नंबर , ईमेल और बर्थडे डाल सकते हो .   

    इम्पोर्ट कांटेक्ट :- यदि आपके पास कोई कांटेक्ट की फाइल है तो आप उसके भी सभी कांटेक्ट गूगल कांटेक्ट में एक क्लिक के द्वारा इम्पोर्ट कर सकते है . Google contact में Import के आप्शन के द्वारा . 

    Label :- गूगल आपको यह भी आप्शन देता है कि आप अलग अलग टाइप के कांटेक्ट का लेबल बना सकते . जैसे फॅमिली लेबल में आप फैमिली मेम्बर को रख सकते है , फ्रेंड्स लेबल में आप दोस्तों को , ऑफिस लेबल में ऑफिस से जुड़े हुए लोग . 

    Email Listing :- जितनी भी आपको मेल आई है या फिर आपने किसी को मेल की है , या जितने भी कांटेक्ट की ईमेलआईडी है वो सब आप गूगल कांटेक्ट के द्वारा Other Contact में जाकर देख सकते है . 

    यहा आपको सभी की ईमेल और जुड़ा नाम दिखा दिया जायेगा . 

    आसानी से बदलाव :- आप गूगल कांटेक्ट के द्वारा आसानी से किसी भी कांटेक्ट में बदलाव कर सकते है . जिस भी कांटेक्ट में चेंज करना है उस पर क्लिक करे और एडिट कर दे . 


    गूगल कांटेक्ट एप्प भी करती है हेल्प 

    गूगल कांटेक्ट को एक्सेस करने के लिए आप एप्लीकेशन Google Contact भी Play Store से डाउनलोड कर सकते है . यह प्ले स्टोर में Contacts नाम से दिख जाएगी जिसके निचे Google LLC लिखा होगा . 

    इस एप्प को 1 बिलियन से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर रखा है और इसे 4.6 की रेटिंग प्राप्त है . 

    गूगल कांटेक्ट


    ऊपर बताये गये सभी काम यह बहुत ही आसानी से कर सकती है . 

    गूगल अकाउंट से कांटेक्ट नंबर कैसे रिकवर करें?


    यदि आपको गूगल अकाउंट से अपने सभी कांटेक्ट नंबर और ईमेल को किसी दुसरे फोन में लेना है जिसमे एंड्राइड हो तो उसके लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे .

    • सबसे पहले अपने नए फोन की सेटिंग में जानकर गूगल अकाउंट में वो ही इमेल आईडी से लोग इन करे जिसपर सेव किये कांटेक्ट आप यहा इम्पोर्ट करना चाहते है . 
    • इसके बाद इस फोन की मुख्य आईडी वही हो जाएगी . 
    • इसके बाद आपको Phone के Contact में जाना है और  उसकी Setting में जाकर Sync Google Contacts करना है . 
    • इससे गूगल आपके गूगल अकाउंट के कांटेक्ट आपके फोन के कांटेक्ट में कॉपी करना शुरू कर देता है और दोनों के बीच में एक सेतु का निर्माण कर देता है जिससे कि जो अपटूडेट रहे . 
    • इस तरह आप अपने नए फोन में भी आसानी से अपने कांटेक्ट जोड़ सकते है . 

    कैसे गूगल अकाउंट से कांटेक्ट को एक्सपोर्ट करे ? 

    यदि आप चाहे कि आप गूगल में सेव आपके सभी कांटेक्ट की अलग से फाइल सेव कर सकते है . यह फाइल CSV या फिर एक्सेल में होगी . आप गूगल कॉन्टेक्ट्स से जितने कांटेक्ट सेलेक्ट करके Export पर क्लिक करेंगे तो ये सिलेक्टेड कांटेक्ट की एक फाइल बन जाएगी और सेव हो जाएगी .

    आर्टिकल का सार 

    तो मित्रो यहा आपने जाना कि कैसे गूगल आपके इस सवाल का जवाब आसानी से देता है - Google Mere Contacts Dikhao . आपके कॉन्टेक्ट्स लिस्ट आपके फोन के साथ साथ आपको गूगल अकाउंट में भी सेव रखनी चाहिए जिससे की फोन खो जाने पर या फिर नया फ़ोन लेने पर वो सभी कॉन्टेक्ट्स आसानी से फिर से नए डिवाइस में आ सके . इसके अलावा आप सीधे भी गूगल कांटेक्ट में नए कांटेक्ट को जोड़ सकते है . 

    Post a Comment

    Previous Post Next Post