ऑडियो (Sound) फाइल फॉर्मेट क्या होता है 

What is Sound File Format in Hindi  दोस्तों जो भी आवाज आप कंप्यूटर , लैपटॉप , टीवी , मोबाइल में सुनते है वो साउंड फाइल होती है जिसे या तो आप विडियो के साथ सुनते है या फिर सिर्फ ऑडियो के रूप में सुनते है . यह ऑडियो फाइल भी कई अलग अलग फॉर्मेट की होती है जैसे हमने आपको पहले इमेज फाइल फॉर्मेट के बारे में बताया था . 

    अलग अलग प्लेटफार्म , ओपरेटिंग सिस्टम के आधार पर अलग अलग साउंड के ऑडियो फॉर्मेट होते है . बात 

    साउंड की अलग अलग फॉर्मेट क्या है


    अलग अलग साउंड फाइल फॉर्मेट कौनसे है ? 

    अलग अलग साउंड फॉर्मेट को हम कंप्रेस और अनकंप्रेस के रूप में बाँट रहे है .

    • Uncompressed Audio File Format 
    • Loosy compressed Audio File Format
    • Loosless compressed Audio File Format


    Uncompressed Audio File Format

    वो साउंड फाइल जिसमे ऑडियो फाइल को बिलकुल भी कंप्रेस नही किया जाता है . जब कोई फाइल कॉम्प्रेस नही होती है तो वो फैली हुई होती है और ज्यादा बड़ी साइज़ को कवर करती है . यही कारण है कि अनकंप्रेस ऑडियो फॉर्मेट की फाइल बड़े आकार की होती है .

    • PCM - यह ऑडियो फॉर्मेट पहले CD और DVD में आया करता था . इसमे जो Raw फॉर्मेट होता है उसे ही सीधे डिजिटल साउंड फाइल में बिना कंप्रेस किये बदल दिया जाता था . Un compress होने के कारण इसकी साइज़ बहुत बड़ी हुआ करती थी . PCM की फुल फॉर्म होती है - Pulse Code Modulation (प्लस कोड मोडुलेशन )
    • WAV - 1991 में IBM और माइक्रोसॉफ्ट ने इसे मिलकर बनाया था जो बिना कंप्रेस वाला ऑडियो फॉर्मेट है . यह इन तीनो में सबसे प्रसिद्ध है और बहुत से विडियो एडिटर , साउंड एडिटर में काम में लिया जाता है . इसकी फुल फॉर्म होती है - Waveform Audio File Format . हम सभी जानते है कि साउंड हमेशा वेव (तरंग ) के रूप में चलता है और उसी के आधार पर इसका नामकरण हुआ है . 
    • AIFF - इसे सबसे पहले एप्पल ने अपने मेक सिस्टम के लिए बनाया था . यह उच्च गुणवता वाले साउंड फाइल को रखता है क्योकि यह भी बिना संकुचित हुए ऑडियो फाइल का निर्माण करता है . इसकी फुल फॉर्म है -ऑडियो इंटरचेंज फ़ाइल फ़ॉर्मेट (Audio Interchange File Format.) यह Mp3 से बेहतर होती है और इनकी साइज़ भी बड़ी होती है . 

    कंप्यूटर और लैपटॉप में लॉक स्क्रीन पासवर्ड कैसे करे सेट

    कंप्यूटर और लैपटॉप में कैसे करे किसी फोल्डर या फाइल को हाइड


    Loosy कंप्रेस ऑडियो फाइल फॉर्मेट 


    इसके नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि जब हम किसी ऑडियो फाइल को कंप्रेस करते है जिससे कि उसकी साइज़ कम हो जाये तो वो अपनी थोड़ी क्वालिटी को Loss कर देता है . ऐसी में आडियो फाइल साइज़ कई गुणा तक कम हो जाती है और कुछ क्वालिटी डाउन हो जाती है .

    • MP3 (MPEG-1 Audio Layer 3): - mp3 सबसे कॉमन ऑडियो फॉर्मेट फाइल है और आपने जरुर ही इसका नाम सुना होगा . इस दुनिया में 90% ऑडियो फॉर्मेट यही है . हम इन्टरनेट से जो सोंग सुनते है या डाउनलोड करते है वो भी mp3 फॉर्मेट में होते है . इसकी प्रसिधी का कारण है कि यूनिवर्सल साउंड फाइल फॉर्मेट है और बहुत ही कम साइज़ में होता है . एक गाना जो 5 मिनट का है , उसकी साइज़ में यह 5 MB तक ही रखता है . इसका कारण है कि यह कंप्रेस करके भी क्वालिटी को इतनी ज्यादा नही गिरने देता है . 
    • AAC - एडवांस ऑडियो कोडिंग इसकी फुल फॉर्म है और यह लूजी कॉम्प्रेस फाइल का ही एक ऑडियो फॉर्मेट प्रकार है . यदि हम इस फॉर्मेट का Compare .mp3 से करे तो यह बाजी मार लेता है . यही कारण है कि ऑनलाइन आप यूट्यूब , एप्पल के आईटूनस , एंड्राइड प्लेटफार्म पर इस ऑडियो फॉर्मेट को ही देखते है . इसमें कंप्रेस करने के लिए जटिल अल्गोरिथ को काम में लिया जाता है फिर भी यह नंबर 1 Lossy Compression है . 
    • WMA - इस फॉर्मेट का निर्माण माइक्रोसॉफ्ट ने किया है .  यह AAC की टक्कर का ही ऑडियो फॉर्मेट है . यह mp3 से बेहतर ऑडियो फाइल का निर्माण करता है . पर इसका एक सबसे बड़ा नुकसान है कि बहुत से ऑडियो प्लेटफार्म इसे सपोर्ट नही करते है . 
    • Real Audio -यह फॉर्मेट साल 2000 के करीब फेमस था पर फिर आगे समय के साथ इसकी प्रसिद्धि में गिरावट आती गयी है . यदि हम इसे Mp3 से तुलना करे तो यह उससे गुणवता में कमजोर है . 

    व्हाट्सअप वेब से भी लगा सकते है अब आप कंप्यूटर से स्टेटस,

    Loosless कंप्रेस फाइल फॉर्मेट 

    ऐसी फाइल कंप्रेस भी हो जाती है और फाइल साइज़ भी छोटी हो जाती है पर ऑडियो क्वालिटी को बिलकुल भी डाउन नही होने देता .

    यदि हम Compare करे इसकी Loose Compress Format से तो उसकी तुलना में इसकी साइज़ 3 से 5 गुणा बड़ी होती है . हालाकि Loos Compress में वो अपनी क्वालिटी खो देता है .

    • MIDI: - mp3 इसकी फुल फॉर्म होती है - Musical instrument digital interface . Midi एक विशेष तरह का ऑडियो फॉर्मेट है जो म्यूजिक की बारीकी के लिए बनाया गया है . इसे डिजिटल म्यूजिक सिंथेसाइज़र के लिए ही डिजाईन किया गया था . इसका निर्माण 1980 में स्पेशल रूप से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए किया गया था . यह फॉर्मेट संगीत संगृहीत करने और प्रसारित करने के लिए अलग ही अल्गोरिथम को काम में लेता है जो बाकि सभी साउंड फाइल फॉर्मेट से अलग है .यह ध्वनी तरंग ना भेजकर आंतरिक नोट्स भेजता है . इसके द्वारा आप म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट और कंप्यूटर का कनेक्शन भी जोड़ सकते है . 

    ऑडियो फॉर्मेट प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न : साउंड फाइल फॉर्मेट क्या है?

    उत्तर :  वो फाइल फॉर्मेट जो विशेष रूप से सिर्फ ऑडियो को डिजिटल रूप में संरक्षित करने के लिए मनाया जाता है उसे साउंड फाइल फॉर्मेट कहते है .

    प्रश्न : साउंड फाइल फॉर्मेट में मुख्य कितने प्रकार है 

    उत्तर :  ऑडियो फाइल फॉर्मेट में मुख्य 3 प्रकार है - बिना कंप्रेस के , बहुत कंप्रेस के और ठीक ठाक कंप्रेस के साथ . 

    प्रश्न : MIDI Ki Full Form Kya Hai ? 

    उत्तर : MIDI की फुल फॉर्म है - म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंटल डिजिटल इंटरफ़ेस . 

    प्रश्न : AAC साउंड फाइल की फुल फॉर्म क्या है ? 

    उत्तर : AAC की फुल फॉर्म है - Advance Audio Coding . 

    प्रश्न : MP3 की Full Form क्या है ? 

    उत्तर : MP3 की Full Form है - MPEG Audio Layer 3 .

    प्रश्न : लूजलेस कॉम्प्रेस फॉर्मेट ऑडियो में कौनसा है ? 

    उत्तर : MIDI (मिडी ) Lossless Audio फॉर्मेट है . 

    प्रश्न : सबसे कॉमन और फेमस ऑडियो फॉर्मेट कौनसा है ? 

    उत्तर : सबसे कॉमन ऑडियो फॉर्मेट Mp3 है . जो हर तरह के प्लेटफार्म , डिवाइस और ओपरेटिंग सिस्टम पर चल जाता है . 

    Conclusion (निष्कर्ष )


    तो मित्रो आपने जाना कि Different Audio File Formats in Hindi में अलग अलग प्रकार के साउंड फाइल फॉर्मेट की जानकारी प्राप्त की . हमने आपको बताया कि कैसे यह एक दुसरे से अलग है . किस साउंड फाइल फॉर्मेट की साइज़ बड़ी और छोटी , कंप्रेस और अनकंप्रेस होती है .

    आशा करता हूँ इससे आपको ऑडियो फाइल के बारे में अच्छी जानकारी मिल गयी होगी . 


    Post a Comment

    Previous Post Next Post