ट्रेन टिकेट में  GNWL, RLWL, PQWL और TQWL क्या होता है 

Alag Alag Waiting List Ke Naam Rail Ticket Me दोस्तों ट्रेन से जब हम सफ़र की सोचते है तो सबसे पहले दिमाग में एक ही चीज आती है कि क्या हमें कन्फर्म सीट मिलेगी या नही . ट्रेनों में कन्फर्म सीट के लिए बहुत पहले से ही ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और कई बार सीट कन्फर्म नही होने पर टिकट पर कई कोड लिखे आ जाते है जैसे GNWL, RLWL, PQWL और TQWL , WL आदि .

    RLWL क्या है टिकट में


    तो ऐसे कोड का क्या अर्थ होता है , इसी बात पर हम विस्तार से आपको यह जानकारी देंगे की  GNWL, RLWL, PQWL और TQWL , WL में क्या अंतर है और इनकी फुल फॉर्म क्या होती है . इससे यात्रा के लिए ट्रेन टिकट बुकिंग कराते समय आपको यह ध्यान रहे कि आपकी सीट कन्फर्म है या वेटिंग में है और यदि वेटिंग में है तो किस केटेगरी में है . 

    टिकट में WL क्या होता है ? 

    इसका अर्थ होता है कि आप वेटिंग लिस्ट में है . आपसे पहले बहुत से लोगो ने पहले ही टिकट बुक करवा ली है और उनकी सीट कन्फर्म हो गयी है .

    मान लीजिये आपकी बुकिंग में लिखा आ रहा है कि आपकी WL10 है , इसका अर्थ है कि सीट फुल होने के बाद भी 9 लोगो ने सीट बुक करवा कर WL नंबर पाया है . अब कन्फर्म टिकट में से 9 लोग अपनी टिकट कैंसिल करे तब जाकर आपको कन्फर्म सीट मिलेगी .

    क्या होता है GNWL Ticket?


    GNWL का अर्थ होता है जनरल वेटिंग लिस्ट . यह टिकट उस व्यक्ति को मिलती है जो ट्रेन के बोर्डिंग स्टेशन से यात्रा करने का फॉर्म भरता है . यदि फिर भी टिकट कन्फर्म नही होती है तो उसे GNWL की केटेगरी में डाल दिया जाता है . इसके बाद उसके टिकट कन्फर्म के अवसर बढ़ जाते है . इसे हम वेटिंग लिस्ट की फर्स्ट वेटिंग लिस्ट भी कह सकते है क्योकि वेटिंग लिस्ट में इसी केटेगरी की सीट कन्फर्म होने के अवसर बढ़ जाते है .

    मान लीजिये आपकी ट्रेन दिल्ली से मुंबई जा रही है , यदि आप दिल्ली से ही ट्रेन को बुक करवाते है और वेटिंग लिस्ट आती है तो आपको यहा GNWL की वेटिंग मिलेगी और ऐसी वेटिंग के टिकट कन्फर्म होने के चांस बढ़ जाते है . 

    क्या होता है CKWL Ticket?

    यदि आपने तत्काल टिकट करवाई है और वो कन्फर्म नही हुई तो वो उसे CKWL में डाल देता है . हम सभी जानते है कि तत्काल कोटे में सीट कम होती है ऐसे में यदि 10 वेटिंग लिस्ट तक ही सीट के कन्फर्म होने के अवसर होते है 

    RLWL टिकट में क्या होता है . 

    इसका अर्थ होता है Remote location Waiting List . यह टिकट आपको तब दिया जाता है जब ट्रेन के मुख्य बोर्डिंग स्टेशन और डेस्टिनेशन स्टेशन के बीच किसी जगह से अपना सफर शुरू करने के लिए टिकट बनवाते है .

    ऐसे टिकट के भी GNWL की तुलना में कन्फर्म होने के चांस कम होते है . 

    टिकेट में PQWL क्या होता है ? 

    इसका अर्थ होता है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट (Pooled Quota Waiting List) होता है. यह उन लोगो को दिया जाता है जो ट्रेन के स्टार्ट और एंड स्टेशन के बीच के स्टेशनो के बीच यात्रा करते है . ऐसे टिकट के कन्फर्म होने के चांस कम ही होते है .



    टिकेट में TQWL क्या होता है ? 

    TQWL की फुल फॉर्म जानकार आप इसे समझ सकते है . इसके नाम ही इसके काम को बताया गया है . 

    TQWL Ki Full Form होती है Titkal Quote Waiting लिस्ट - तत्काल कोटे में वेटिंग लिस्ट .

    यह टिकेट आपको तब मिलता है जब तत्काल में आप टिकेट बनवा रहे है और तत्काल कोटा पूरा हो जाये तब फिर आपको इसमे ही टिकट तो मिल जाती है पर साथ में वेटिंग लिस्ट में डाल दिया जाता है . 

    ऐसी टिकट के कन्फर्म होने के चांस बहुत कम होते है क्योकि आपके अगेंस्ट में जिन्होंने पहले से ही तत्काल की टिकट कन्फर्म प्राप्त कर ली है वो तो ट्रेन से सफर करेंगे ही करेंगे . 


    टिकेट में RAS का क्या अर्थ है ? 

    कई बार ट्रेन की सीट बुक करते समय उसमे कन्फर्म की जगह RAS लिखा आता है . इस RAS से क्या सुचना हमें मिलती है आइये आपको बताते है .

    RAS Ticket पर लिखा हो तो इसका अर्थ होता है - आपको स्लीपर कोच में आधी सीट मिलेगी और आप बैठे बैठे सफ़र करेंगे .

    आपने देखा होगा कि ट्रेन में जो बीच में रास्ता होता है उसके बायीं तरफ सिर्फ बैठने की सीट होती है , इसे ही RAS कहा जाता है . हालाकि इसका भी किराया स्लीपर सीट के जितना ही होता है . 

    आरएसी का फुल फॉर्म रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन होता है.यदि कोई सीट कैंसिल हो जाये तो फिर आपको RAS से स्लीपर सीट दी जा सकती है . 

    Train में कन्फर्म टिकट के लिए कुछ जरुरी टिप्स 


    •  ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन 3 महीने पहले से शुरू हो जाता है , ऐसे में आप जितनी जल्दी टिकट बुक करवाएंगे वो उतनी ही जल्दी ही आपको मिलने के अवसर बढ़ेंगे . 
    • कभी भी टिकट बुक करवाए तो आने जाने की एक साथ ही बुक करवा ले . 
    •  कन्फर्म टिकट के लिए आप जहाँ से ट्रेन शुरू होती है , उसी शहर से ट्रेन की बुकिंग कराये , चाहे आप फिर अपने शहर के स्टेशन से ही उस पर चढ़े . इससे टिकट के कन्फर्म होने चांस बढ़ जाते है . 
    • यदि irctc.co.in वेबसाइट से टिकट कन्फर्म नही मिल रही है तो आप दूसरी एप्प के द्वारा भी चेक करे कि क्या वहा से कन्फर्म टिकट मिल रही है . एक बार मुझे रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट से कन्फर्म टिकट नही मिल रही थी तब मेने वो टिकट paytm से करवाई तो कन्फर्म हो गयी . हलाकि इसमे मुझे 40 रुपए ज्यादा देने पड़े थे . 
    • कई बार आपको कन्फर्म टिकट स्लीपर में ना मिले तो आप फिर 3 AC , 2 AC में भी चेक कर सकते है कि क्या टिकट कन्फर्म मिल रही है . हालाकि पैसा ज्यादा तो लगेगा पर टिकट जरुर मिल जाएगी . 

    टिकट से Waiting Status कैसे चेक करे    


    मान लीजिये आपने ट्रेन में अपनी टिकट बुक करवाई और आपको Waiting में टिकट मिल गयी . इस टिकट के साथ आपको एक PNR Number भी मिलते है जो आपके टिकट से जुड़ी जानकारी को अपडेट करता रहता है . 

    आप समय समय अपर इस PNR नंबर को ऑनलाइन चेक कर सकते है जिससे कि आपको लेटेस्ट आपके वेटिंग की जानकारी मिल सके . 

    जिस दिन आपकी यात्रा है उस दिन यात्रा शुरू होने से कुछ घंटे पहले आपको रेलवे के द्वारा मेसेज भी प्राप्त होता है कि आपके टिकट की लेटेस्ट अपडेट क्या है . यदि टिकट कन्फर्म है तो कन्फर्म का नही तो Waiting का ही आपको मेसेज प्राप्त होता है . 

    इस तरह से आप पता लगा सकते है कि आपकी सीट कन्फर्म है या नही . 

    Train Ticket के अलग अलग कॉड से जुड़े प्रश्न उत्तर 


    प्रश्न 1 ट्रेन टिकट में CNF/S3/45 का क्या अर्थ होता है ? 

    उत्तर : यदि किस ट्रेन टिकट में CNF लिखा है तो इसका अर्थ है कि यह टिकट Confirm हो गयी है और आपका Coach S3 और उसमे आपकी सीट नंबर 45 है . 

    प्रश्न 2  WL15 का अर्थ ट्रेन टिकट में क्या है ? 

    उत्तर : WL15 का अर्थ होता है कि ticket बुकिंग के समय आपकी टिकट कन्फर्म नही है और 15 की वेटिंग में है .

    प्रश्न 3 GNWL क्या होता है ? 

    उत्तर :जनरल वेटिंग लिस्ट टिकट पर तब आता है जब आप बोर्डिंग स्टेशन से ही टिकट बुक करवाते है और आपको वेटिंग प्राप्त होती है . पर ऐसी वेटिंग में आपकी टिकट कन्फर्म होने के चांस ज्यादा होते है . 

    प्रश्न 3 रेलवे की टिकट बुकिंग के लिए  ऑफिसियल वेबसाइट कौनसी है ? 

    उत्तर :  रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in है , यहा आप अपना अकाउंट बना कर ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते है . 

    प्रश्न 4 ट्रेन टिकट में TQWL क्या होता है ? 

    उत्तर : ट्रेन टिकट में TQWL का अर्थ तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट से है . 

    प्रश्न 4 कैसे पता करे कि मेरी टिकट कन्फर्म हो गयी है ? 

    उत्तर : ट्रेन टिकट में TQWL का अर्थ तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट से है . 


    Conclusion (निष्कर्ष )


    तो मित्रो यहा हमने ट्रेन टिकट से जुड़े कुछ मुख्य कोड, WL, RAS, GNWL, RLWL, PQWL और TQWL  के बारे में आपको जानकारी दी जिससे की आपको पता चल जाये कि इनका क्या अर्थ होता है और ये किस सुचना की जानकारी देते है . इसमे से ज्यादातर टिकट की वेटिंग की जानकारी देने वाले कोड है . आशा करता हूँ कि आपको यह जरुर पसंद आया होगा .



    Post a Comment

    Previous Post Next Post