फोन में OTP नही आ रहा है तो क्या करे ? 

OTP not received on Number in Hindi. ओटीपी के बारे मे हम सभी जानते है जो हमारे वेरिफिकेशन के लिए हमारे मोबाइल नंबर पर या फिर ईमेल पर प्राप्त होता है . इसके द्वारा हम वेरीफाई होते है और लगभग सभी वेरिफिकेशन में यह काम में आता है चाहे अकाउंट बनाना हो या फिर अपने अकाउंट में लोग इन होना हो या फिर बैंक से कोई पेमेंट ऑनलाइन करना हो .

    OTP ना मिले तो क्या करे


    कई बार जरुरी काम करते समय हमारे वेरिफिकेशन के लिए सामने वाले पार्टी OTP भेज देती है पर वो हमें हमारे Phone Me OTP Nhi Aata . ऐसे में समस्या खड़ी हो जाती है कि बिना OTP के हम खुद को वेरीफाई कैसे करे . 

    यदि आपके साथ भी ऐसी प्रॉब्लम कभी रही हो या रहने वाली हो तो ध्यान से पढ़े कि Phone Me OTP Nhi Aaye to Kya Kare . 

    यहा हम आपको वे सभी कारण आपको बताएँगे जिससे आप इस प्रॉब्लम की जड़ तक पहुँच कर इसका सलूशन खोज सकते है .

    क्या होता है OTP ? 

    वैसे तो हम सभी जानते है कि ओटीपी क्या है और कितना जरुरी है फिर भी बता दे कि  OTP को हम सभी One Time Password के लिए जानते है जो मुख्य रूप से चार या 6 नंबर का डिजिट होता है . यह व्यक्ति के वेरिफिकेशन के लिए काम में आता है और फोन और ईमेल के द्वारा वेरीफाई किया जाता है . हमारी ईमेल आईडी और फोन नंबर यूनिक होता है और वही हमारी पहचान भी है अत: इन दोनों जगह में से किसी एक जगह पर भेज कर हमें वेरीफाई किया जाता है . 

    Message बॉक्स को खाली करे    

    सबसे पहले तो आप यह चेक करे कि आपके फोन का Inbox तो नही पूरा भर गया . कई छोटे फोन में मेसेज की कैपेसिटी कम होती है . ऐसे में यदि वो फुल हो जाते है तो फिर नए मेसेज को आने की जगह नही मिल पाती और वे नेटवर्क में ही रहते है और आपके फोन में आ नही पाते है .

    ऐसे में जरुरी हो जाता है कि आप अपने फोन के Messages को पहले कुछ खाली कर ले . ऐसे मेसेज जो आपके काम के नही है उन्हें डिलीट कर दे .


    चेक कर सिम की वैलिडिटी  

    यदि आपको OTP Message Nhi Aa Rahe तो यह भी जरुर चेक कर ले कि आपके सिम की वैलिडिटी तो खत्म नही हुई है . कई बार हमें पता नही चलता और सिम की वैलिडिटी खत्म हो जाती है ,ऐसे में मेसेज , कॉल हम रिसीव नही कर पाते है .

    नेटवर्क को करे चेक सिम में 

    यह भी ध्यान रखे कि कई बार हम ऐसी जगह पर होते है जहाँ पर सिम का नेटवर्क सही तरीके से काम नही कर रहा होता ऐसे में OTP प्राप्त करने में प्रॉब्लम हो सकती है . आप अपने फ़ोन में नेटवर्क के सिग्नल को चेक करे.

    यदि सिग्नल नही आ रहे तो एक बार फोन को बंद करके चलाये और थोड़ी ऊंचाई की जगह पर ले जाकर चेक करे 

    ➜ कैसे करे फोन में मोबाइल नेटवर्क को ठीक 

    Message सर्विस तो ब्लाक नही है 

    आप यह भी सुनिश्चित करे कि कही सिम की मेसेज सर्विसेज तो आपके नेटवर्क ऑपरेटर ने बंद तो नही कर रखी .

    इसका पता आप ऐसे लगा सकते है कि जब आपको बहुत दिनों तक कोई मेसेज अपने फोन में प्राप्त नही होता है तो हो सकता है कि आपकी सिम की Message सर्विस ब्लाक या बंद कर दी गयी हो .

    ऐसे में हमें कस्टमर केयर पर बात करके उनसे इस बारे मे बात करनी चाहिए और अपनी सर्विसेज को शुरू करने के लिए कहना चाहिए .

     

    Message की सेटिंग को चेक करे 

    कई बार मेसेज की सेटिंग के बिगड़ जाने पर भी हमें मेसेज प्राप्त नही हो पाता है ऐसे में जरुरी हो जाता है कि हम मेसेज की सेटिंग को चेक कर ले . मेसेज की बिगरी हुई सेटिंग को आप फिर से रिसेट कर सकते है . 

    यह आपको मेसेज आइकॉन की सेटिंग में जाकर मिल जायेगा . आप इसके लिए यूट्यूब पर विडियो भी देख सकते है . 

    डू नॉट डिस्टर्ब तो नही है शुरू 

    आप यही भी चेक करे की आपके फोन में किसी ने डू नॉट डिस्टर्ब की सेवा तो नही शुरू कर दी . डू नॉट डिस्टर्ब शुरू करने में ना ही हमें कॉल आ पाते है और ना ही मेसेज , ओटीपी  और दुसरे नोटिफिकेशन . 

    ऐसे में आप सेटिंग में जाए और चेक करे Phone Setting - > Notification -> Apps and Notification -> Notification -> Do Not Disturb .

    तो दोस्तों इन सभी तरीको को काम में लेने से आपके फ़ोन में OTP आना शुरू हो जायेगा और आप आसानी से वेरीफाई कर पाएंगे .

    कही ब्लॉक लिस्ट में तो नही डाल दिया आपने नंबर   

    कई बार गलत इसे या हम सोच समझ कर कुछ नंबर से आने वाले मेसेज को हम मेसेज के ब्लाक लिस्ट में डाल देते है , इससे होता यह कि मेसेज को हमारे फोन पर आ जाता है पर हमें दिखाई नही देता है . 

    ऐसे मेसेज को देखने के लिए फिर हमें ब्लाक लिस्ट मेसेज में जाना चाहिए . हर फोन में मेसेज की केटेगरी होती है जैसे कि Unread , Block , General आदि . 

    कही आपने गलत नंबर तो नही दिया या डाले 


    कई बार हम जल्दबाजी में अपने नंबर के डिजिट गलत डाल देते है और ऐसे में OTP उन गलत नंबर पर चला जाता है और हम बार बार अपने फोन को चेक करते रहते है कि हमारे पास वो मेसेज क्यों नही आ रहा है .

    ऐसी भी कई बार गलतियां हो जाती है जिसे हम सिल्ली मिस्टेक कहते है . चेक करे कि क्या यह कारण तो नही है . 

    कई बार हम उन संस्थान में हमारे पुराने नंबर दे देते है Kyc के दौरान और फिर नए नंबर पर OTP मंगवाना चाहते है तो आप बताये कैसे आएगा OTP , इसलिए आप यह जरुर ध्यान रखे कि एक ही मुख्य नंबर रखे और उसे हमेशा के लिए निभाते रहे . 



     OTP नही आने से जुड़े प्रश्न उत्तर  


    प्रश्न :- मेरे मोबाइल नंबर पर ओटीपी क्यों नही आता है ?

    उत्तर :- फोन के मेसेज में OTP नही आने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे कि सिम सर्विस वैलिडिटी का खत्म हो जाना , अच्छे से मोबाइल के टावर का नही पकड़ना , नेटवर्क जाम होना या फिर मेसेज इनबॉक्स का फुल हो जाना .

    प्रश्न :- ओटीपी क्यों आता है ? 

    उत्तर :- OTP का मुख्य काम है कि किसी को वेरीफाई करना की वो व्यक्ति सही या नही . यह ज्यादातर ईमेल या फिर फोन में एक कोड भेज कर पता लगाया जाता है . 

     प्रश्न :- क्या ब्लॉक मेसेज लिस्ट में भी आ सकते है OTP ? 

    उत्तर :- जी हां , यदि आपने किसी मेसेज को ब्लाक लिस्ट में डाल दिया है तो उसी नंबर से जब कोई फिर से मेसेज करेगा तो वो आपके फोन में जरुर आएगा पर आपको वो ब्लाक लिस्ट में जाकर ही प्राप्त होगा . 

    Conclusion (निष्कर्ष )

    तो दोस्तों आपने जान कि OTP nahi aa raha hai तो क्या करे , OTP प्राप्त करने के लिए कौनसी सेटिंग करनी होती है . क्यों आपको OTP Nhi Mil पा रहा है . OTP आने में क्या प्रॉब्लम आ रही है आदि, 

    आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी , यहा दिए गये टिप्स और ट्रिक्स से आप अपने Smartphone में आसानी से ओटीपी मेसेज को प्राप्त करने लगेंगे . 

    ➜ AC को इस मोड़ पर चलाकर बिजली का बिल हजारो का बचाए 

    ➜ कपड़ो में साइज़ चार्ट - XS, S, M, L, XL, XXL, XXXL का मतलब

    Post a Comment

    Previous Post Next Post